Advertisement

पाकिस्तानः कराची यूनिवर्सिटी परिसर में धमाका, 3 चीनी नागरिकों समेत 4 की मौत, कई घायल

पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची विश्वविद्यालय के परिसर के भीतर मंगलवार को एक वैन में हुए शक्तिशाली...
पाकिस्तानः कराची यूनिवर्सिटी परिसर में धमाका, 3 चीनी नागरिकों समेत 4 की मौत, कई घायल

पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची विश्वविद्यालय के परिसर के भीतर मंगलवार को एक वैन में हुए शक्तिशाली विस्फोट में दो महिलाओं समेत तीन चीनी नागरिकों समेत चार लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक ये एक टारगेटेड हमला था। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंदरगाह शहर में चीन निर्मित कन्फ्यूशियस इंस्टीट्यूट के पास वैन में विस्फोट हुआ। एक विश्वसनीय पुलिस सूत्र से मिली प्रारंभिक जानकारी में कहा गया है कि विस्फोट में मारे गए दो महिलाएं चीनी नागरिक थीं। धमाके में 2 लोग घायल बताए जा रहे हैं। धमाके के बाद वैन में आग लग गई। विस्फोट के बाद बचाव और सुरक्षा एजेंसियां मौके पर पहुंचीं है.।पूरे इलाके की घेराबंदी की गई है। बचाव और राहत अभियान जारी है।

विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि पीड़ितों में तीन चीनी नागरिक थे। उनकी पहचान कन्फ्यूशियस इंस्टीट्यूट के निदेशक हुआंग गुइपिंग, डिंग मुपेंग, चेन सा और पाकिस्तानी ड्राइवर खालिद के रूप में हुई। प्रवक्ता ने कहा कि घटना में दो अन्य वांग युकिंग और हामिद घायल हो गए।

किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अतीत में अशांत बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी अलगाववादी समूहों ने उन चीनी नागरिकों पर हमले का दावा किया है जो, विशेष रूप से 60 बिलियन अमरीकी डालर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजनाएं पर पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में बलूचिस्तान और कराची में बड़ी संख्या में काम करते हैं।

विस्फोट के बारे में परस्पर विरोधी खबरें थीं लेकिन वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मुक्कादास हैदर ने कहा कि प्रारंभिक जांच की जा रही है और यह वैन के अंदर या उसके पास लगाया गया रिमोट नियंत्रित विस्फोटक उपकरण हो सकता है। चार लोगों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए हैदर ने कहा, "विस्फोट (संस्थान के) प्रवेश द्वार पर वैन के दाईं ओर हुआ। हम अभी भी यह स्थापित कर रहे हैं कि यह किस प्रकार का विस्फोट था।"

विस्फोट की प्रकृति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हैदर ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया जा रहा है और विस्फोट की प्रकृति की पुष्टि बम निरोधक दस्ते द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद ही होगी।

उर्दू भाषा के जंग अखबार ने बताया कि वैन उन विदेशी नागरिकों को ला रही थी जो कराची विश्वविद्यालय के अंदर आईबीए संस्थान में चीनी पढ़ाते थे, जब विस्फोट हुआ था। मोटरसाइकिल पर वैन के पीछे सवार चार रेंजर्स कर्मी भी घायल हो गए। हालांकि उनकी हालत स्थिर है।

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने आतंकवाद निरोधी विभाग और एसएसपी ईस्ट को तुरंत घटना स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया। उन्होंने कराची कमिश्नर से रिपोर्ट देने को भी कहा। प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने भी विस्फोट पर दुख व्यक्त किया और शाह को ऐसी घटनाओं से निपटने में केंद्र की पूरी मदद और सहयोग का आश्वासन दिया।

यह पहली बार नहीं है जब कराची में चीनी नागरिक आतंकी हमलों का निशाना बने हैं, जो पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर और आर्थिक केंद्र है। पिछले साल जुलाई में, कराची के एक औद्योगिक क्षेत्र में मोटरसाइकिल पर सवार नकाबपोश लोगों ने दो चीनी नागरिकों को ले जा रहे एक वाहन पर गोलियां चला दीं, जिसमें उनमें से एक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसी महीने, लगभग एक दर्जन चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई थी, जब उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के पहाड़ी क्षेत्र में एक बांध परियोजना के पास निर्माण श्रमिकों को ले जा रही एक बस पर "हमला" किया गया था।

नवंबर 2018 में, बलूच अलगाववादी आतंकवादियों ने कराची में चीनी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था, लेकिन सुरक्षा बाधा को तोड़ने में विफल रहे, जिनमें से तीन की मौके पर ही मौत हो गई। सीपीईसी के तत्वावधान में चल रही कई परियोजनाओं पर हजारों चीनी कर्मी पाकिस्तान में काम कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad