Advertisement

पाकिस्तान सरकार ने मांगा 'विवादास्पद' चीफ जस्टिस का इस्तीफा, जाने क्या है पूरा मामला

पाकिस्तान के एक वरिष्ठ मंत्री ने शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश उमर अता बांदियाल के इस्तीफे की मांग की,...
पाकिस्तान सरकार ने मांगा 'विवादास्पद' चीफ जस्टिस का इस्तीफा, जाने क्या है पूरा मामला

पाकिस्तान के एक वरिष्ठ मंत्री ने शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश उमर अता बांदियाल के इस्तीफे की मांग की, जब उच्चतम न्यायालय के एक अन्य न्यायाधीश ने पंजाब प्रांत में चुनाव कराने के संबंध में स्वत: संज्ञान नोटिस पर असहमति नोट जारी किया, जिससे न्यायपालिका और सरकार दोनों देशों के बीच मतभेद और गहरा गए। नवीनतम विकास ने सरकार और न्यायपालिका के बीच की खाई को चौड़ा कर दिया और नकदी की तंगी वाले देश में राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितता को बढ़ा दिया।

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने मीडिया को संबोधित करते हुए "मुख्य न्यायाधीश उमर अता बांदियाल को उनके पद से विवादास्पद होने के बाद इस्तीफा देने" की मांग की। शुक्रवार को जस्टिस अतहर मिनल्लाह ने अपने असहमति नोट में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के स्वत: संज्ञान नोटिस को 4-3 के बहुमत से खारिज कर दिया गया था। औरंगजेब, जो सत्तारूढ़ गठबंधन में पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट का हिस्सा हैं, ने कहा कि जस्टिस मिनल्लाह के फैसले ने न्यायिक प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए हैं।

सूचना मंत्री ने कहा, "जस्टिस मिनल्लाह ने आज एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के बाद, अधिकांश न्यायाधीश एक निष्कर्ष पर पहुंच गए हैं। उनके द्वारा आज लिया गया फैसला न्यायिक प्रक्रिया पर सवाल खड़ा करता है।"

मुख्य न्यायाधीश बंदियाल की अगुवाई वाली शीर्ष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने मंगलवार को पंजाब विधानसभा के चुनाव की नई तारीख 14 मई तय की, क्योंकि इसने चुनाव की तारीख को 10 अप्रैल से बढ़ाकर 8 अक्टूबर करने के पाकिस्तान के चुनाव आयोग के फैसले को रद्द कर दिया था। .

न्यायाधीश के असहमति वाले नोट ने सरकार को पंजाब प्रांत में चुनाव की तारीख तय करने के लिए एक पूर्ण अदालत स्थापित करने की अपनी मांग को स्वीकार करने के लिए शीर्ष अदालत पर अधिक दबाव बनाने का अवसर प्रदान किया। फैसले की गठबंधन सरकार ने आलोचना की, जिसने इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "जब कोई याचिका नहीं थी तो सवाल उठता है कि पीठ का गठन क्यों किया गया और फैसला क्यों किया गया।"

औरंगजेब ने कहा कि राजनीतिक दल चुनाव से नहीं भाग रहे हैं, लेकिन यह मुद्दा चुनाव तक ही सीमित नहीं है, बल्कि "बेंच फिक्सिंग" का मामला बन गया है। मंत्री ने कहा कि शक्तियों के अवैध इस्तेमाल और संविधान की मनमानी व्याख्या को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

गुरुवार को नेशनल असेंबली या निचले सदन ने शीर्ष अदालत के फैसले को खारिज करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक को संबोधित करते हुए अदालत के फैसले को "संविधान और कानून का मजाक" बताया और कहा कि इसे लागू नहीं किया जा सकता है।

उनके विचार को नेशनल असेंबली द्वारा समर्थन दिया गया था, जिसमें पंजाब में चुनाव की तारीख पर कटु विभाजन दिखाया गया था, जहां विधानसभा 13 जनवरी को भंग कर दी गई थी और चुनाव 90 दिनों के भीतर होने चाहिए। संघीय सरकार का दावा है कि उसके पास चुनावों में देरी करने और अगस्त के बाद देश में आम चुनाव कराने की शक्तियां हैं।

हालांकि, पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी जल्दी चुनाव कराने पर जोर दे रही थी और मांग कर रही थी कि पंजाब चुनाव में देरी करने के बजाय, राष्ट्रीय असेंबली को भंग कर दिया जाना चाहिए और देश में आम चुनाव बुलाए जाने चाहिए।

मुख्य न्यायाधीश बांदियाल को हटाने के लिए अलग से वकील राजा सिबतैन खान द्वारा सर्वोच्च न्यायिक परिषद में एक आवेदन दायर किया गया था, जिसके पास उच्च न्यायपालिका के एक न्यायाधीश को हटाने की शक्तियां थीं। शिकायतकर्ता का दावा है कि मुख्य न्यायाधीश ने "पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय की अनियमितताओं के भीतर समूह तैयार किए" और कदाचार के दोषी थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad