Advertisement

पाक के न्यायिक परिषद ने प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए समिति के गठन की मांग वाला प्रस्ताव स्वीकार किया

पाकिस्तान में बढ़ती फूट के चलते संसद ने सोमवार को पांच सदस्यीय समिति गठित करने का प्रस्ताव पारित...
पाक के न्यायिक परिषद ने प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए समिति के गठन की मांग वाला प्रस्ताव स्वीकार किया

पाकिस्तान में बढ़ती फूट के चलते संसद ने सोमवार को पांच सदस्यीय समिति गठित करने का प्रस्ताव पारित किया। सुप्रीम ज्यूडिशियल काउंसिल में मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल के खिलाफ उनके "कदाचार और शपथ से विचलित" होने के मामले दर्ज करें।

स्वास्थ्य और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की नेता डॉ शाज़िया सोबिया के संसदीय सचिव ने "पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय के किसी भी न्यायाधीश या न्यायाधीशों" के खिलाफ सर्वोच्च न्यायिक परिषद के साथ संदर्भ दर्ज करने के लिए समिति के गठन के लिए नेशनल असेंबली में प्रस्ताव पेश किया। निचले सदन ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

सर्वोच्च न्यायिक परिषद किसी भी मौजूदा न्यायाधीश के खिलाफ कार्यवाही करने का एकमात्र मंच है। यह कदम ऐसे समय आया है जब प्रधान न्यायाधीश बंदियाल की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद जमानत दे दी थी, जिसके बाद सरकार ने सुप्रीम कोर्ट पर दबाव बढ़ा दिया है।

नेशनल असेंबली में बोलते हुए रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने कहा कि समय आ गया है कि संसद इस स्थिति में अपनी संवैधानिक भूमिका निभाए। आसिफ ने खान को न्यायपालिका के अनुचित समर्थन की जांच करने के साथ-साथ मामले पर संविधान के अनुच्छेद 209 के तहत सर्वोच्च न्यायिक परिषद को एक संदर्भ भेजने के लिए एक संसदीय समिति के गठन की मांग की।

उन्होंने कहा, "देश की न्यायपालिका के 75 साल के इतिहास में ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनका देश पर गहरा प्रभाव पड़ा है, लेकिन हाल ही में न्यायपालिका में एक समूह ने एक राजनीतिक समूह का समर्थन करना शुरू कर दिया है।" आसिफ ने कहा, "समय आ गया है कि संसद संविधान द्वारा दिए गए अधिकार और कानून के तहत सर्वोच्च न्यायिक परिषद को कदाचार का संदर्भ भेजे।"

लाहौर में कोर कमांडर के घर, कराची में एक रेंजर्स पोस्ट, रावलपिंडी में सेना के जनरल हेडक्वार्टर (जीएचक्यू) और मियांवाली में पीएएफ बेस पर हुए हमलों पर उन्होंने कहा कि शहीदों के स्मारकों को अपवित्र करने वालों को सुरक्षा प्रदान की जा रही है।" उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व के निर्देश पर खान के हिंसक समर्थकों ने जिन्ना हाउस पर हमला किया था, जो एक शर्मनाक कृत्य था क्योंकि इमारत देश की राष्ट्रीय विरासत थी।

पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ ने सोमवार को मुख्य न्यायाधीश बांदियाल के इस्तीफे की मांग की और उन्हें देश में "अराजकता" और "संकट" के लिए दोषी ठहराया क्योंकि वह शीर्ष अदालत के बाहर सत्तारूढ़ गठबंधन के धरने में शामिल हुईं। हाल के कुछ फैसलों का विरोध किया, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि खान को पूरी तरह से राहत मिली है।

कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार, संकल्प को सर्वसम्मति से अपनाया गया था, लेकिन इसका कोई कानूनी मूल्य नहीं है, जब तक कि वरिष्ठ न्यायपालिका के न्यायाधीशों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए संबंधित कानूनों में बदलाव नहीं किया जाता है। वरिष्ठ वकील हामिद खान ने कहा, "मौजूदा कानून कहता है कि राष्ट्रपति को प्रधान मंत्री की सलाह पर एक सिटिंग जज के खिलाफ एक संदर्भ (शिकायत) दर्ज करनी चाहिए।" यह संकल्प गहराते राजनीतिक अशांति और आर्थिक मंदी के बीच न्यायपालिका और संसद के बीच बढ़ते विभाजन को दर्शाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad