Advertisement

व्हाइट हाउस में बाइडेन से मिले PM मोदी, कहा- भारत-US के लिए यह दशक बेहद अहम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ...
व्हाइट हाउस में बाइडेन से मिले PM मोदी, कहा- भारत-US के लिए यह दशक बेहद अहम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के रिश्तों, कोरोना समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने जो बाइडेन से कहा कि यह दशक भारत और अमेरिका के लिए काफी अहम होने वाला है। जो बाइडेन ने कहा कि मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत के बीच के संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में 2006 में जब मैं उपराष्ट्रपति था, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे।

बता दें कि जनवरी में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात हुई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता करीब 57 मिनट चली। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है। हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं। आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह दशक भारत और अमेरिका के लिए बेहद अहम होने वाला है। भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं। भारत अमेरिका के रिश्ते पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद होंगे।

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तारीफ करते हुए कहा कि भारत-US रिश्तों के लिए आपका विजन प्रेरक है। मुझे साल 2015, 2016 में विस्तार से आपके साथ बात करने का मौका मिला था। उन्होंने कहा कि अमेरिका के विकास में भारत के टैलेंट की अमह भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका में ट्रस्टीशिप की भावना एक जैसी है।

पीएम मोदी ने कहा कि आपने बताया कि 40 लाख भारतीय अमेरिका को मजबूत कर रहे हैं। लोगों से लोगों का संपर्क महत्वपूर्ण है और इसमें आपका योगदान काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इसी तरह, भारत और अमेरिका के रिश्तों में टेक्नोलॉजी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।  उसी प्रकार से भारत और अमेरिका के बीच व्यापार का अपना संबंध है और हम एक दूसरे के पूरक बन सकते हैं। ऐसी कई चीजें हैं जिसकी अमेरिका से भारत को जरूरत है और कई चीजें है जिसकी भारत से अमेरिका को जरूरत है।

साल साल में मोदी का यह सातवां अमेरिकी दौरा है। 2014 में पीएम मोदी अमेरिका गए थे। इसके बाद अगले साल फिर वे अमेरिका गए, जहां पर कई सीईओ से मिले थे। 2016 में परमाणु सुरक्षा समिट में हिस्सा लिया। इसे बाद फिर जून महीने में उन्होंने अमेरिकी संसद को संबोधित किया था। अगले साल 2017 में ट्रंप से मुलाकात हुई और व्हाइट हाउस में डिनर भी हुआ। इसके बाद 2019 में अमेरिका में हाउडी कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल हुए। 2021 अब में पीएम मोदी की बाइडेन से व्हाइट हाउस में मुलाकात हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad