Advertisement

क्वााड समिटः प्रमुख देशों का चीन को कड़ा संदेश; यथास्थिति को बदलने के लिए 'किसी भी उत्तेजक या एकतरफा प्रयास' का किया विरोध

आक्रामक चीन को स्पष्ट संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत...
क्वााड समिटः प्रमुख देशों का चीन को कड़ा संदेश; यथास्थिति को बदलने के लिए 'किसी भी उत्तेजक या एकतरफा प्रयास' का किया विरोध

आक्रामक चीन को स्पष्ट संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत क्वाड समूह के नेताओं ने मंगलवार को बदलाव के किसी भी उकसावे वाले या एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध किया। यथास्थिति बनाए रखने और धमकी या बल प्रयोग का सहारा लिए बिना विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया।

यहां क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी, राष्ट्रपति बिडेन, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नव-निर्वाचित प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और पारस्परिक हित के वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। .

बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया,"हम किसी भी जबरदस्ती, उत्तेजक या एकतरफा कार्रवाई का कड़ा विरोध करते हैं जो यथास्थिति को बदलने और क्षेत्र में तनाव बढ़ाने की कोशिश करते हैं, जैसे कि विवादित सुविधाओं का सैन्यीकरण, तट रक्षक जहाजों और समुद्री मिलिशिया का खतरनाक उपयोग,अपतटीय संसाधन शोषण गतिविधियों और अन्य देशों को बाधित करने के प्रयास। "

शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हुआ जब चीन और क्वाड सदस्य देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं, बीजिंग तेजी से लोकतांत्रिक मूल्यों को चुनौती दे रहा है और जबरदस्त व्यापार प्रथाओं का सहारा ले रहा है।

बीजिंग द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ कई विवादित क्षेत्रों में हजारों सैनिकों को स्थानांतरित करने के बाद 2020 में पूर्वी लद्दाख गतिरोध के बाद भारत और चीन के बीच संबंधों में गिरावट आई, जिसका नई दिल्ली ने कड़ा विरोध किया और इसका विरोध किया।

मार्च में, भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की नई दिल्ली यात्रा के दौरान पूर्वी लद्दाख में शेष घर्षण बिंदुओं में विघटन प्रक्रिया को जल्दी से पूरा करने के लिए चीन पर जोर दिया, यह कहते हुए कि सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति सामान्य होने पर द्विपक्षीय संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

फरवरी में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि चीन के साथ भारत के संबंध अभी "बहुत कठिन दौर" से गुजर रहे हैं, क्योंकि बीजिंग ने सैन्य बलों को सीमा पर नहीं लाने के समझौतों का उल्लंघन किया है।

चीन लगभग सभी विवादित दक्षिण चीन सागर पर भी अपना दावा करता है, हालांकि ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम सभी इसके कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं। बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं।

भारत, अमेरिका और कई अन्य विश्व शक्तियां क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य चाल की पृष्ठभूमि में एक स्वतंत्र, खुले और संपन्न हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने की आवश्यकता के बारे में बात कर रही हैं।

संयुक्त बयान में, चार नेताओं ने कहा कि क्वाड अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करेगा, विशेष रूप से समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) में परिलक्षित होता है, और पूर्व और दक्षिण चीन सागर सहित समुद्री नियम-आधारित आदेश चुनौतियों का सामना करने के लिए नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता का रखरखाव करता है।

"हम स्वतंत्रता, कानून के शासन, लोकतांत्रिक मूल्यों, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का पुरजोर समर्थन करते हैं, बिना धमकी या बल के उपयोग के विवादों के शांतिपूर्ण समाधान, यथास्थिति को बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास, और नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं। ये सभी हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया की शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए जरूरी हैं।"

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को बनाए रखने के समूह के संकल्प की फिर से पुष्टि की जहां देश सभी प्रकार के सैन्य, आर्थिक और राजनीतिक दबाव से मुक्त हैं। क्वाड नेताओं ने यूक्रेन में संघर्ष और चल रहे दुखद मानवीय संकट पर अपनी-अपनी प्रतिक्रियाओं पर भी चर्चा की और हिंद-प्रशांत के लिए इसके प्रभावों का आकलन किया।

संयुक्त बयान में कहा गया,"हमने स्पष्ट रूप से रेखांकित किया कि अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का केंद्रबिंदु अंतर्राष्ट्रीय कानून है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर, सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान शामिल है। हमने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार विवादों का शांतिपूर्ण समाधान करना चाहिए।"

इसने कहा कि क्वाड क्षेत्र में भागीदारों के साथ सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है जो एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के दृष्टिकोण को साझा करते हैं। "हम आसियान एकता और केंद्रीयता के लिए और भारत-प्रशांत पर आसियान आउटलुक के व्यावहारिक कार्यान्वयन के लिए अपने अटूट समर्थन की पुष्टि करते हैं। हम भारत-प्रशांत में सहयोग के लिए यूरोपीय संघ की रणनीति पर यूरोपीय संघ के संयुक्त संचार का स्वागत करते हैं जिसे सितंबर 2021 में घोषित किया गया था और इसे बढ़ाया गया था।”

क्वाड नेताओं ने प्रशांत द्वीप देशों के साथ सहयोग को और मजबूत करने, उनकी आर्थिक भलाई बढ़ाने, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और पर्यावरणीय लचीलापन को मजबूत करने, उनकी समुद्री सुरक्षा में सुधार करने और उनकी मत्स्य पालन को बनाए रखने की कसम खाई।

वे संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय संस्थानों में सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए और कहा कि व्यक्तिगत रूप से और एक साथ, वे समय की चुनौतियों का जवाब देंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह क्षेत्र समावेशी, खुला और सार्वभौमिक नियमों और मानदंडों द्वारा शासित है।

क्वाड नेताओं ने उत्तर कोरिया के "अस्थिर" बैलिस्टिक मिसाइल विकास की निंदा की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए लॉन्च किया और कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणुकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

म्यांमार पर, उन्होंने संकट पर चिंता व्यक्त की और देश में हिंसा को तत्काल समाप्त करने, विदेशियों सहित सभी राजनीतिक बंदियों की रिहाई और लोकतंत्र की त्वरित बहाली का आह्वान किया। समूह ने अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में स्पष्ट रूप से आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की निंदा की और दोहराया कि किसी भी आधार पर आतंकवादी कृत्यों का कोई औचित्य नहीं हो सकता है।

बयान में कहा गया है, "हम आतंकवादी परदे के पीछे के इस्तेमाल की निंदा करते हैं और आतंकवादी समूहों को किसी भी सैन्य, वित्तीय या सैन्य सहायता से इनकार करने के महत्व पर जोर देते हैं, जिसका इस्तेमाल सीमा पार हमलों सहित आतंकवादी हमलों को शुरू करने या योजना बनाने के लिए किया जा सकता है।"

बयान में कहा गया,"हम 26/11 मुंबई और पठानकोट हमलों सहित आतंकवादी हमलों की अपनी निंदा दोहराते हैं। हम यूएनएससी प्रस्ताव 2593 (2021) की भी पुष्टि करते हैं, जो मांग करता है कि अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल फिर कभी किसी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादी हमलों की योजना या वित्त पोषण करने के लिए या आतंकवादियों को आश्रय या प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। , ”

"हम एफएटीएफ की सिफारिशों के अनुरूप, सभी देशों द्वारा धन शोधन विरोधी और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने पर अंतर्राष्ट्रीय मानकों को बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं। हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई में, हम सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करेंगे, जिसमें शामिल हैं। उन व्यक्तियों और संस्थाओं को यूएनएससी के प्रस्ताव 1267 (1999) के अनुसार नामित किया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad