Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्ध: रूसी गोलाबारी से तबाह हुआ मारियूपोल, 10 ‘ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर’ को लेकर बनी सहमति

यूक्रेन में कई मोर्चों पर जंग जारी है, साथ ही घिरे बंदरगाह शहर मारियुपोल में भीषण लड़ाई हुई है, जो भारी...
रूस-यूक्रेन युद्ध: रूसी गोलाबारी से तबाह हुआ मारियूपोल, 10 ‘ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर’ को लेकर बनी सहमति

यूक्रेन में कई मोर्चों पर जंग जारी है, साथ ही घिरे बंदरगाह शहर मारियुपोल में भीषण लड़ाई हुई है, जो भारी गोलाबारी में तबाह हो गया है। रूस लगातार हमले कर रहा है। कई दौर की बातचीत हो चुकी है. लेकिन मसला हल नहीं हो रहा है। वहीं जेलेंस्की का हौसला भी कायम है तो अमेरिका समेत कई देश रूस पर कई पाबंदियां लगा चुके हैं। रूस के साथ 10 ‘ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर’ पर सहमति बनी है. इनमें मारियुपोल, कीव के बहुत से क्षेत्र और लुहांस्क के इलाके शामिल हैं।

यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि अज़ोवस्टल स्टील प्लांट को लेकर उनकी सेना रूसियों से लड़ रही है, जो यूरोप के सबसे बड़े स्टील प्लांट में से एक है। रातों रात, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने क्रेमलिन पर जानबूझकर "एक मानवीय तबाही" पैदा करने का आरोप लगाया,  साथ ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सीधी बातचीत के लिए उनसे मिलने की भी अपील की।

संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी का कहना है कि यूक्रेन के अंदर लगभग 6.5 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं, जो पहले ही देश छोड़कर भाग चुके 3.2 मिलियन शरणार्थियों में से सबसे ऊपर हैं।

यूक्रेन का कहना है कि हजारों लोग मारे गए हैं। संघर्ष के बारे में जानने के लिए यहां कुछ प्रमुख बातें दी गई हैं। यूक्रेनियन ने शनिवार को घोषणा की कि रूस के साथ 10 मानवीय गलियारों पर सहमति बन गई है - एक मारियुपोल से, कई राजधानी कीव के क्षेत्र में और लुहान्स्क क्षेत्र में। वर्तमान में रूसी नियंत्रण में खेरसॉन शहर के लिए मानवीय सहायता वितरण की भी योजना है।

यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के एक सलाहकार के अनुसार, मारियुपोल में, यूक्रेनी सैनिकों का प्रमुख एज़ोवस्टल स्टील प्लांट पर नियंत्रण खो रहा था, जो अब क्षतिग्रस्त और भारी चुनाव लड़ रहे थे।

"अब अज़ोवस्टल के लिए एक लड़ाई है," वादिम डेनिसेंको ने टेलीविज़न टिप्पणी में कहा। "मैं कह सकता हूं कि हमने इस आर्थिक दिग्गज को खो दिया है। वास्तव में, यूरोप में सबसे बड़े धातुकर्म संयंत्रों में से एक वास्तव में नष्ट हो रहा है।"

यूक्रेन की पुलिस ने शनिवार को कहा कि पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में हुए हमलों में दर्जनों नागरिक मारे गए और घायल हो गए। आठ शहरों और गांवों में उड्डयन, रॉकेट और भारी तोपखाने का उपयोग करके हमलों में कम से कम 37 आवासीय भवनों और बुनियादी सुविधाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

दक्षिणपूर्वी शहर ज़ापोरिज्जिया में 38 घंटे के कर्फ्यू की घोषणा की गई, जो शनिवार शाम 4 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक चलेगा। अधिकारियों ने कहा कि एक दिन पहले शहर के उपनगरों पर दो मिसाइल हमलों में नौ लोग मारे गए थे। वहां के स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि वे रूसी सैनिकों के कब्जे वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालना जारी रखेंगे।

ज़ेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने शुक्रवार रात के वीडियो संबोधन में कहा कि पिछले दिनों 9,000 से अधिक लोग मारियुपोल छोड़ने में सक्षम थे, और कुल मिलाकर 180,000 से अधिक लोग मानवीय गलियारों से भागने में सक्षम हुए हैं।

रूसी सेना ने शनिवार को बताया कि उसने युद्ध में पहली बार अपनी नवीनतम हाइपरसोनिक मिसाइल का इस्तेमाल किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता, मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि किंजल मिसाइलों ने यूक्रेन के पश्चिमी इवानो-फ्रैंकिव्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी मिसाइलों और विमानन गोला-बारूद का भंडारण करने वाले एक भूमिगत गोदाम को नष्ट कर दिया।

इस बीच, बाहरी अंतरिक्ष में तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे, और जैसे ही वे शून्य गुरुत्वाकर्षण में तैरते थे, उन्होंने नीले रंग के उच्चारण के साथ चमकीले पीले उड़ान सूट पहने हुए थे। वे यूक्रेनी ध्वज के रंग हैं।

बाद में, अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर परिवार से बात करने में सक्षम थे, और अंतरिक्ष यात्री ओलेग आर्टेमयेव से उड़ान सूट के बारे में पूछा गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चालक दल अपने स्वयं के उड़ान सूट चुनता है और "वास्तव में, हमने बहुत सारी पीली सामग्री जमा की थी इसलिए हमें इसका उपयोग करने की आवश्यकता थी। इसलिए हमें पीला पहनना पड़ा।"

युद्ध शुरू होने के बाद से, कई लोगों ने देश के साथ एकजुटता दिखाने के लिए यूक्रेन के झंडे और उसके रंगों का इस्तेमाल किया है। यह स्पष्ट नहीं था कि क्या संदेश, यदि कोई हो, पीली वर्दी भेजने का इरादा था।

राष्ट्रपति जो बिडेन और चीन के शी जिनपिंग ने शुक्रवार को वीडियो के माध्यम से लगभग दो घंटे तक बात की, क्योंकि अमेरिका बीजिंग को रूस के आक्रमण के लिए सैन्य या आर्थिक सहायता प्रदान करने से रोकना चाहता है। बाइडेन ने वर्णन किया कि यदि चीन यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के लिए सैन्य या आर्थिक सहायता प्रदान करता है तो उसे अमेरिका से क्या परिणाम भुगतने होंगे।

अपने हिस्से के लिए, शी ने अमेरिका और रूस से बातचीत करने का आग्रह किया और संकट के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया। लेकिन शनिवार को, चीन के उप विदेश मंत्री ने युद्ध के लिए नाटो के खिलाफ दोष दोहराया, और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की आलोचना की।

ले युचेंग ने कहा कि नाटो एक "शीत युद्ध का अवशेष" था और इसके विस्तार के परिणामस्वरूप रूस जैसी प्रमुख शक्ति से "चिंतन करने के लिए बहुत भयानक नतीजे" हो सकते हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को पुतिन के साथ एक फोन कॉल में तत्काल संघर्ष विराम के लिए दबाव डाला। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने भी शुक्रवार की बातचीत में पुतिन पर संघर्ष विराम के लिए दबाव डाला।

बाइडेन ने रूसी आक्रमण के बारे में यूरोपीय नेताओं के साथ बातचीत के लिए अगले सप्ताह यूरोप की यात्रा करने की योजना बनाई है, और ब्रुसेल्स में एक असाधारण नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

यूक्रेनी अधिकारियों के साथ बातचीत में रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख का कहना है कि पार्टियां यूक्रेन के लिए एक तटस्थ स्थिति पर एक समझौते के करीब आ गई हैं - प्रमुख रूसी मांगों में से एक क्योंकि इसका आक्रामक जारी है। व्लादिमीर मेडिंस्की ने शुक्रवार को कहा कि पक्षों के पास भी है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad