Advertisement

एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से बात की; गाजा, यूक्रेन समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

संयुक्त राज्य अमेरिका ने लाल सागर में नेविगेशन की स्वतंत्रता की रक्षा में भारत के साथ "बढ़े हुए सहयोग"...
एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से बात की; गाजा, यूक्रेन समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

संयुक्त राज्य अमेरिका ने लाल सागर में नेविगेशन की स्वतंत्रता की रक्षा में भारत के साथ "बढ़े हुए सहयोग" का स्वागत किया है क्योंकि दोनों देशों ने क्षेत्र में लापरवाह हौथी हमलों पर "साझा चिंताओं" पर चर्चा की। गौरतलब है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को बात की।

इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दक्षिणी लाल सागर और अदन की खाड़ी में लापरवाह हौथी हमलों पर संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की साझा चिंताओं पर चर्चा की, जो वाणिज्य के मुक्त प्रवाह को खतरे में डालते हैं, निर्दोष नाविकों को खतरे में डालते हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है"।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन ने इस बात पर जोर दिया कि लाल सागर एक प्रमुख वाणिज्यिक गलियारा है जो अंतरराष्ट्रीय व्यापार को सुविधाजनक बनाता है और "अमेरिका क्षेत्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता की रक्षा में भारत के साथ बढ़ते सहयोग का स्वागत करता है"।

जयशंकर और ब्लिंकन ने इजराइल-हमास संघर्ष, तनाव को रोकने के प्रयासों और गाजा में नागरिकों को मानवीय सहायता की आपूर्ति बढ़ाने के प्रयासों पर भी चर्चा की। बयान में कहा गया है कि ब्लिंकन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के आक्रामक युद्ध पर भी चर्चा की।

एक्स पर एक पोस्ट में, जयशंकर ने कहा कि उनकी "मेरे दोस्त" ब्लिंकन के साथ "अच्छी चर्चा" हुई। जयशंकर ने कहा, "हमारी बातचीत समुद्री सुरक्षा चुनौतियों, विशेषकर लाल सागर क्षेत्र पर केंद्रित थी। गाजा सहित पश्चिम एशिया में मौजूदा स्थिति पर उनकी अंतर्दृष्टि की सराहना की गई।"

भारतीय नेता ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन संघर्ष से संबंधित घटनाक्रम पर दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान किया। जयशंकर ने कहा, ''2024 के लिए हमारे व्यापक सहयोग एजेंडे को साकार करने के लिए उत्सुक हूं।''

एक्स पर एक पोस्ट में, मिलर ने कहा कि ब्लिंकन ने जयशंकर के साथ "उत्पादक कॉल" की, "महत्वपूर्ण जलमार्गों में नेविगेशन की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अमेरिका-भारत साझेदारी पर चर्चा की"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad