Advertisement

ताइवान में भूकंप के तेज झटके, 4 लोगों की मौत, 140 लापता

ताइवान में मंगलवार रात को भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। ताइवान के तटवर्ती शहर हुआलीन में आए 6.4...
ताइवान में भूकंप के तेज झटके, 4 लोगों की मौत, 140 लापता

ताइवान में मंगलवार रात को भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। ताइवान के तटवर्ती शहर हुआलीन में आए 6.4 तीव्रता वाले झटके में चार लोगों की मौत हो गई जबकि 225 लोग घायल हो गए।  इस आपदा में 140 लोगों के लापता होने की खबर है।

अमेरिकी भूगर्भशास्त्रियों ने बताया कि भूकंप का यह झटका हाल के दिनों में क्षेत्र में आने वाला नवीनतम झटका है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 11 बजकर 50 मिनट पर आया। इसका केंद्र बंदरगाह शहर हुआलिन से करीब 21 किलोमीटर पूर्वोत्तर दिशा में था।

ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने आज सुबह प्रभावित स्थानों का दौरा किया और राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय समयानुसार मंगलावर रात साढ़े नौ बजे आए इस भूकंप के बाद से लगभग 140 लोग लापता हैं।

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने कैबिनेट और संबंधित मंत्रालयों को आपदा राहत कार्य तेज करने के लिए कहा है। बता दें कि यह झटका इतना जबर्दस्त था कि कई इमारतें घराशायी हो गई हैं। राहत एवं बचावकर्मी मलबे में फंसे लोगों को निकालने के प्रयास में लगे हुए हैं।

गौरतलब है कि ताइवान में इससे पहले 2016 में आए भूकंप के झटके में सौ से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा 1999 के जबरदस्त भूकंप में दो हजार से अधिक लोग मारे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad