Advertisement

‘बोको हराम और भुखमरी को हराने के लिए दिखानी होगी तेजी’

संयुक्तराष्ट्र सुरक्षापरिषद ने लेक चाड क्षेत्र और नाइजीरिया में बोकोहराम एवं इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को हराने और उस मानवीय संकट से निपटने के प्रयासोंको तेज करने की अपील की है जिसके कारण लाखों लोग भूख और संभावित अकाल का सामना कर रहे हैं।
‘बोको हराम और भुखमरी को हराने के  लिए दिखानी होगी तेजी’

       

   संयुक्तराष्ट्र की सबसे शक्तिशाली शाखा ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करके आतंकवादी समूहों के हमलों की कड़ी निंदा की और उन्हें नष्ट करने की कोशिश कर रहे बहुराष्ट्रीय बलों की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए अधिक समर्थन को प्रोत्साहित किया।

   उसने कहा कि बल को साजो सामान, गतिशीलता एवं संचार संबंधी सहायता एवं उपकरण और सूचना साझा करने के लिए बेहतर तरीके की आवश्यकता है।

   सुरक्षा परिषद ने बोको हराम और इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों के जारी आतंकवादी हमलों पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने बोको हराम की गतिविधियों से क्षेत्र में पैदा हुई गंभीर मानवीय संकट पर भी चिंता जताई।

   प्रस्ताव में ओस्लो में एक दानदाता सम्मेलन में वर्ष 2017 के लिए लेक चाड क्षेत्र के लिए दी जाने वाली 45 करोड़ 80 लाख डॉक्टर की मानवीय सहायता तत्काल वितरित करने और उन लोगों से शीघ्र योगदान देने की अपील की गई जिन्होंने अभी तक इसके लिए दान नहीं दिया है।

   सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने मार्च की शुरुआत में लेक चाड क्षेत्र का दौरा किया था ताकि वे वहां अतिवादी हमलों एवं मानवीय संकट के प्रभाव की समीक्षा कर सकें।

  संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के राजदूत मैथ्यू रेक्रॉफ्ट ने कहा, हमने जो देखा यदि हम उस संबंध में कुछ नहीं करते हैं, यदि हम पीड़ा, भूख एवं अस्थिरता से वास्तविक राहत के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं करते हैं तो हम क्षेत्र के लोगों को निराश करेंगे।

एपी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad