Advertisement

यूके के पीएम सुनक बोले- डाउनिंग स्ट्रीट के घर को लेकर परिवार उत्साहित, हर किसी की समस्या नहीं कर सकते ठीक

यूके के पीएम ऋषि सनक ने शनिवार को बताया कि कैसे उनकी भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियां कृष्णा और...
यूके के पीएम सुनक बोले- डाउनिंग स्ट्रीट के घर को लेकर परिवार उत्साहित, हर किसी की समस्या नहीं कर सकते ठीक

यूके के पीएम ऋषि सनक ने शनिवार को बताया कि कैसे उनकी भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियां कृष्णा और अनुष्का ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के एक हफ्ते बाद ही 10 डाउनिंग स्ट्रीट में जीवन में बस रही हैं। हालांकि, सुनक ने साफ तौर पर कह दिया है कि सरकार हर किसी की समस्या का हल नहीं निकाल सकती है। उनका कहना है कि वह आने वाली आर्थिक कठिनाइयों के प्रति ईमानदार रहकर जनता का विश्वास हासिल करना चाहते हैं।

भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के ऊपर के छोटे से फ्लैट में वापस जाकर आदर्श को उलट दिया है, जिसे आमतौर पर चांसलर ऑफ एक्सचेकर के घर के रूप में उपयोग किया जाता है।

'द टाइम्स' के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने खुलासा किया कि चांसलर जेरेमी हंट नंबर 11 डाउनिंग स्ट्रीट के ऊपर के बड़े फ्लैट का उपयोग करेंगे क्योंकि वह तीन बच्चों के साथ अतिरिक्त जगह की सराहना करेंगे और यह भी कि उनकी बेटियों को प्रसिद्ध सड़क पर अपने पुराने घर से प्यार है। जब वे वित्त मंत्री थे।

सुनक ने अखबार को बताया, "हमने सोचा कि यह उसके लिए अच्छा होगा [हंट] के पास थोड़ी अतिरिक्त जगह होगी, इसलिए मैंने सोचा कि यह करना सही है।"

उन्होंने कहा, “लेकिन यह भी, ढाई साल के लिए हमारा घर था। हमारे लिए यह अच्छा है कि हम जहां हुआ करते थे, वहां वापस आ जाते हैं, बच्चे इसे जानते हैं, बच्चे इसे पसंद करते हैं। यह घर नोवा [सनक परिवार लैब्राडोर] पहली बार आया था जब हमने उसे एक परिवार के रूप में उठाया था।"

उन्होंने कहा,  "हर कोई वास्तव में इसके बारे में उत्साहित है। मैं पिछले हफ्ते जेरेमी के बच्चों से मिला। मेरी लड़कियां उत्साहित हैं क्योंकि वे जानती हैं कि उनके पास हम जैसा लैब्राडोर है। बहुत सारे बच्चे हैं, बहुत सारे कुत्ते हैं। ”

प्रसिद्ध पते पर पहले ब्रिटिश भारतीय पदाधिकारी ने भी उस क्षण को साझा किया जब उन्होंने अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस के विनाशकारी मिनी-बजट के बाद जल्दबाजी में बाहर निकलने के बारे में सुना। वह उत्तरी इंग्लैंड के टीसाइड में शुक्रवार को टीजीआई में अपनी बेटियों के साथ भोजन कर रहे थे, जब घोषणा आई और उन्होंने अपनी पत्नी अक्षता के साथ एक कॉल के बाद डुबकी लगाने का फैसला किया।

सुनक ने बताया "मुझे उससे इस बारे में बात करने की ज़रूरत थी। एक मायने में मैं आगे बढ़ गया था, मैं सोच रहा था कि मेरे लिए आगे क्या होगा। मैं उसमें फंस रहा था।”

उन्होंने कहा, "मैं सार्वजनिक सेवा में बहुत दृढ़ता से विश्वास करता हूं। इसलिए मैं गर्मियों में काम करना चाहता था। मैंने सोचा कि मैं अपने देश का नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति था जिसे हम सभी स्वीकार करते हैं कि कुछ चुनौतीपूर्ण समय होने वाला है। जो कुछ हुआ [ट्रस के प्रीमियर के साथ], उसे देखते हुए मुझे भी ऐसा ही लगा।”

42 साल की उम्र में, सनक 200 वर्षों में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधान मंत्री हैं और राज्य के सर्वोच्च कार्यालय में पहले हिंदू होने पर गर्व की भावना महसूस करते हैं - उनकी मेज पर गणेश की मूर्ति है।

उन्होंने कहा, “चांसलर के रूप में मैं डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर अपने दिवाली के दीये जलाने में सक्षम था। इसने हमारे देश के बारे में कुछ अद्भुत कहा कि यह संभव था, लेकिन यह भी कि यह कोई बड़ी बात नहीं थी। यह एक मायने में था भगवान, यह बहुत अच्छा है, लेकिन यह भी सिर्फ ब्रिटेन है। आप ब्रिटेन से यही उम्मीद करेंगे। उम्मीद है कि यह पूरे देश में सामूहिक गौरव का स्रोत है।"

बढ़ती महंगाई और अशांत अर्थव्यवस्था को देखते हुए किसी भी नए प्रधान मंत्री के सामने सबसे चुनौतीपूर्ण इन-ट्रे में से एक के साथ, सुनक ने सावधानी बरतते हुए कहा कि सरकार हर समस्या को ठीक करने में सक्षम नहीं होगी, भले ही उन्होंने विश्वास बहाल करने का वचन दिया हो।

उन्होंने कहा, "मैं पूरी तरह से स्वीकार करता हूं कि पिछले कुछ हफ्तों और महीनों में विश्वास क्षतिग्रस्त हो गया है। मुझे एहसास है कि विश्वास दिया नहीं जाता, विश्वास अर्जित किया जाता है। मेरा काम लोगों का भरोसा फिर से हासिल करना है। यही मैं करने जा रहा हूं।”

उन्होंने कहा, "आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जैसे आप चीजें कर रहे हैं, आप इसे इस तरह से कर रहे हैं कि यह निष्पक्ष है और लोगों के साथ ईमानदार है, निश्चित रूप से, कोई भी सरकार हर समस्या को ठीक नहीं कर सकती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad