Advertisement

इज़राइल-हमास युद्ध के बीच कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, केंद्रीय मंत्री ने दिया यह बयान

इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध का प्रभाव तेल की बढ़ती कीमतों के रूप में कई देशों पर पड़ सकता है। इसी...
इज़राइल-हमास युद्ध के बीच कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, केंद्रीय मंत्री ने दिया यह बयान

इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध का प्रभाव तेल की बढ़ती कीमतों के रूप में कई देशों पर पड़ सकता है। इसी क्रम में सोमवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने स्पष्ट किया कि भारत इस संघर्ष को ध्यान से देख रहा है और देश अपनी ऊर्जा जरूरतों को "परिपक्वता" के साथ संभालेगा।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, "भारत इसे परिपक्वता के साथ संभालेगा। जहां तक ऊर्जा क्षेत्र का सवाल है, जहां कार्रवाई हो रही है वह कई मायनों में वैश्विक ऊर्जा का केंद्र है। हम बहुत ध्यान से देखेंगे। हम इसके माध्यम से अपना रास्ता तलाशेंगे। इस प्रकार की अनिश्चितताएं केवल लोगों को टिकाऊ और स्वच्छ ईंधन के लिए प्रोत्साहित करती हैं।"

गौरतलब है कि इज़राइल-हमास युद्ध के तीसरे दिन में प्रवेश करने के बाद सोमवार को वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें उत्तर की ओर बढ़ गईं, जिसमें दोनों पक्षों की बड़ी मौतें हुईं। ब्रेंट क्रूड, जिसे अक्सर वैश्विक बेंचमार्क माना जाता है, कुछ सुधार से पहले लगभग 5 प्रतिशत तक बढ़ गया। फिलहाल यह 2.53 फीसदी बढ़कर 86.75 फीसदी पर कारोबार कर रहा है। डब्ल्यूटीआई संस्करण भी इसी तरह उच्च था।

रवींद्र वी.राव, सीएमटी , सीएफटीई, ईपेटियन वीपी-हेड कमोडिटी रिसर्च, ने कहा, "सोमवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में तेल की कीमतें 4 प्रतिशत से अधिक बढ़ीं क्योंकि इज़राइल पर हमास के हमले से मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने का खतरा था, जो दुनिया के लगभग एक तिहाई कच्चे तेल का स्रोत है।"

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, "बाजार में गिरावट इस बात से तय होगी कि संघर्ष मध्य पूर्व क्षेत्र के बाकी हिस्सों में फैलता है या नहीं, तेल व्यापारी भी ईरान पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो एक प्रमुख तेल उत्पादक और हमास का समर्थक है।" 

इस बीच, ओपेक संभवत: सोमवार को अपना वार्षिक विश्व तेल आउटलुक जारी करेगा, जिसमें दीर्घकालिक मांग और आपूर्ति के लिए अद्यतन पूर्वानुमान प्रदान किया जाएगा। विशेष रूप से भारत के लिए, जो विभिन्न स्रोतों से कच्चे तेल का एक बड़ा आयातक है, ऊर्जा कीमतों पर यह नवीनतम मूल्य दबाव संभवतः निराशाजनक होगा।

शुक्रवार को केंद्रीय बैंक आरबीआई ने बढ़ती मुद्रास्फीति और विकास परिदृश्य पर इसके संभावित जोखिम को लेकर अत्यधिक चिंता व्यक्त की। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक चिंतित है और उसने उच्च मुद्रास्फीति को व्यापक आर्थिक स्थिरता और सतत विकास के लिए एक बड़े जोखिम के रूप में पहचाना है।

फरवरी 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ने के बाद से ऊर्जा की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बता दें कि भारत रूस और अन्य संभावित स्रोतों से बड़ी मात्रा में कच्चा तेल खरीदता रहा है और उसने कई मौकों पर कहा है कि उसका तेल आयात उसके राष्ट्रीय हित और उसके बड़े उपभोक्ता आधार को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया जाएगा।

हाल ही में पिछले सप्ताह, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ओपेक से वर्तमान आर्थिक स्थिति की गंभीरता को पहचानने का आग्रह किया और महासचिव से अपने कार्यालय का उपयोग "तेल में व्यावहारिकता, संतुलन और सामर्थ्य की भावना पैदा करने" के लिए किया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad