Advertisement

देखें वीडियो: मददगार को तालिबान ने दी फांसी!, हेलिकॉप्टर से शव लटका शहर में घुमाया; अमेरिकी ने 20 साल बाद छोड़ा अफगानिस्तान

अफगानिस्तान में 20 साल बाद वापसी करने वाला तालिबान बेशक बदला हुआ होने का दावा कर रहा है, लेकिन हकीकत...
देखें वीडियो: मददगार को तालिबान ने दी फांसी!, हेलिकॉप्टर से शव लटका शहर में घुमाया; अमेरिकी ने 20 साल बाद छोड़ा अफगानिस्तान

अफगानिस्तान में 20 साल बाद वापसी करने वाला तालिबान बेशक बदला हुआ होने का दावा कर रहा है, लेकिन हकीकत कोसों दूर नजर आ रही है। तालिबान के जुल्म की खौफनाक तस्वीरें सामने आने लगी है। उसकीहैवानियत का एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें चॉपर से एक शख्स को लकटाते हुए देखा जा सकता है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान में अमेरिका की मदद करने वाले शख्स को यह सजा दी गई है।

एक क्लिक में देखें वीडियो

 

इससे पहले सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आने के बाद यह सवाल खड़े हुए थे कि क्या तालिबान लड़ाके इतने ट्रेंड हैं कि वे अमेरिका के इस सबसे प्रसिद्ध हेलिकॉप्टर को ऑपरेट कर पाएं। इससे पहले भी कई वीडियो और तस्वीरों में तालिबान लड़ाके अफगान सेना के हेलिकॉप्टर्स और जहाजों के साथ नजर आ चुके हैं। ऐसे में अगर तालिबान का कोई लड़ाका अत्याधुनिक तकनीक से लैस हेलिकॉप्टर को उड़ा रहा है तो यह पूरी दुनिया के लिए चिंता की बात है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस हेलीकॉप्टर से व्यक्ति को लटकाया गया, यह यूएच-60 ब्लैक हॉक चॉपर था। इस चॉपर को अमेरिका ने अफगानिस्तान की सेना को दिया था। अफगानिस्तान छोड़ने से पहले अमेरिकी सैनिकों ने काबुल एयरपोर्ट के हैंगर में खड़े ढेरों हेलीकॉप्टर्स और बख्तरबंद गाड़ियों को खराब कर दिया। ट्विटर पर शेयर किए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेरिकी का आखिरी फ्लाइट के उड़ान भरने के कुछ देर बाद तालिबानी लड़ाके काबुल एयरपोर्ट के हैंगर में दाखिल हुए और वहां खड़े अमेरिकी सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर की जांच की। न्यूज एजेंसी एएफपी ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी है कि अमेरिकी सेना ने कई एयरक्राफ्ट्स, बख्तरबंद गाड़ियों और हाई-टेक रॉकेट डिफेंस सिस्टम को खराब कर दिया है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद) ने अमेरिकी सैनिकों के निकल जाने को अफगानिस्तान की आजादी से जोड़ते हुए कहा कि आज देश पूरी तरह से आजाद हो गया, लेकिन इसी के बाद जब काबुल एयरपोर्ट तालिबान का पूरी तरह से कब्जा हो गया तो तालिबानी आतंकियों ने जश्न मनाया। आतंकियों ने हवा में ताबड़तोड़ फायरिंग की और आसमान में कई रॉकेट दागे। तालिबान की इस फायरिंग से काबुल के स्थानीय लोग सहम गए। तालिबान ने उन्हें बताया कि ये कोई हमला नहीं है, बल्कि अमेरिका के जाने के बाद जश्न में फायरिंग की जा रही है।

जबीउल्लाह मुजाहिद ने काबुल एयरपोर्ट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अमेरिका के साथ कूटनीतिक संबंध को लेकर भी बात की। प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी हम सभी की जीत है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad