Advertisement

बड़ा हादसा: माउंट एवरेस्ट के पास क्रैश हुआ नेपाल का हेलीकॉप्टर, 6 लोगों की हुई मौत

नेपाल में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। मैक्सिकन पर्यटकों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर नेपाल में...
बड़ा हादसा: माउंट एवरेस्ट के पास क्रैश हुआ नेपाल का हेलीकॉप्टर, 6 लोगों की हुई मौत

नेपाल में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। मैक्सिकन पर्यटकों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर नेपाल में माउंट एवरेस्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार सभी छह लोगों की मौत हो गई।

अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मैक्सिकन पर्यटकों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर मंगलवार को नेपाल में माउंट एवरेस्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार सभी छह लोगों की मौत हो गई। विमानन अधिकारियों ने कहा कि इस प्राइवेट कमर्शियल हेलीकॉप्टर में 5 मैक्सिकन नागरिक सवार थे।

क्षेत्र के मुख्य सरकारी प्रशासक बसंत भट्टराई ने बताया, हेलीकॉप्टर लामाजुरा क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुआ और सभी शव बरामद कर लिए गए हैं। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि पांचों पर्यटक मैक्सिकन नागरिक थे और पायलट नेपाली था। मेक्सिकोवासियों में दो पुरुष और तीन महिलाएं शामिल थीं।

भारत में मेक्सिको के राजदूत फेडरिको सालास ने मेक्सिको के टेलीविसा नेटवर्क के एन+ को बताया कि पांच मैक्सिकन पीड़ित एक ही परिवार का हिस्सा थे।

मेक्सिको के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि मारे गए लोगों में से एक डॉ. एब्रिल सिफुएंटेस गोंजालेज थे, जो वहां के आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ थे। एक सप्ताह पहले, सिफ्यूएंट्स ने इंस्टाग्राम पर भारत के ताज महल के सामने खड़ी अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी।

शवों को दुर्घटनास्थल से बाहर निकालने और फिर राजधानी काठमांडू तक ले जाने के लिए दो बचाव हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया। डॉक्टरों से अपेक्षा की गई है कि वे शवों को रिश्तेदारों को या विदेशियों के मामले में दूतावास के अधिकारियों को सौंपने से पहले शव का परीक्षण करें।

नेपाल पुलिस ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जांच कर रही टीम को लापता हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है। साथ ही पांच शव भी बरामद हुए हैं। कोशी प्रांत पुलिस के डीआईजी राजेशनाथ बस्तोला ने बताया, “हेलीकॉप्टर लिखु पीके ग्राम परिषद और दुधकुंडा नगर पालिका -2 की सीमा पर पाया गया है जिसे आमतौर पर लामाजुरा डांडा कहा जाता है।”

विमान, पर्यटकों को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की सैर कराकर मंगलवार सुबह काठमांडू लौट रहा था। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना का कारण क्या था। हवाई अड्डे के अधिकारी सागर काडेल ने कहा कि मौसम की स्थिति के कारण हेलीकॉप्टर के नियोजित उड़ान मार्ग को बदलना पड़ा। मानसून के मौसम और भारी बारिश के दौरान उड़ानों में देरी होना और मार्ग बदलना आम बात है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad