Advertisement

'चीनी आक्रमण के खिलाफ साथ खड़ा है अमेरिका', अमेरिकी सांसदों ने किया भारत का समर्थन

संयुक्त राज्य अमेरिका ने दावा किया है कि वह चीनी आक्रमण के खिलाफ भारत के साथ खड़ा है। अमेरिका के शीर्ष...
'चीनी आक्रमण के खिलाफ साथ खड़ा है अमेरिका', अमेरिकी सांसदों ने किया भारत का समर्थन

संयुक्त राज्य अमेरिका ने दावा किया है कि वह चीनी आक्रमण के खिलाफ भारत के साथ खड़ा है। अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने 2020 में गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों पर हमला करने वाली सैन्य कमान का हिस्सा रहे एक पीएलए सैनिक को चीन द्वारा बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का मशाल धारक चुनने को गुरुवार को ‘शर्मनाक’ करार दिया है। अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की समिति के सदस्य व रिपब्लिकन सीनेटर जिम रिस्च ने कहा कि अमेरिका, भारत की संप्रभुता का समर्थन जारी रखेगा।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "जब भारत-चीन सीमा की स्थिति की बात आती है, तो हम सीधे बातचीत और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करना जारी रखते हैं।" उन्होंने कहा, “हमने पहले अपने पड़ोसियों को डराने के लिए बीजिंग के चल रहे प्रयासों के पैटर्न पर अपनी चिंता व्यक्त की है। जैसा कि हम हमेशा करते हैं, हम दोस्तों के साथ खड़े होते हैं। हम हिंद-प्रशांत में अपनी साझा समृद्धि, सुरक्षा और मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए भागीदारों और सहयोगियों के साथ खड़े हैं।

इससे पहले दिन में, दो शीर्ष अमेरिकी सीनेटरों ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के रेजिमेंटल कमांडर की फाबाओ को मैदान में उतारने के उनके फैसले के लिए चीन की खिंचाई की। चीन ने बुधवार को की फाबाओ को खेलों की मशाल रिले में मशाल धारक के रूप में पेश किया था। पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के रेजीमेंटल कमांडर फाबाओ जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प में घायल हो गए थे।

सीनेटर मार्को रुबियो ने कहा, “बीजिंग 2022 के सीसीपी के प्रमुख राजनीतिकरण का एक और अपमानजनक उदाहरण। एक सैनिक को चुनने का उनका निर्णय जिसने मशाल वाहक के रूप में भारतीय सैनिकों के खिलाफ 2020 में घात लगाकर भाग लिया था, भयावह और जानबूझकर उत्तेजक है।"

फ्लोरिडा के सीनेटर ने कहा कि वह भारत के साथ खड़े हैं।
एक अन्य ट्वीट में, शक्तिशाली अमेरिकी सीनेट विदेश संबंध समिति के रैंकिंग सदस्य सीनेटर जिम रिश ने भी कहा कि अमेरिका भारत की संप्रभुता का समर्थन करना जारी रखेगा।

रिश ने ट्वीट किया, "यह शर्मनाक है कि बीजिंग ने ओलंपिक 2022 के लिए एक मशालधारक को चुना जो सैन्य कमान का हिस्सा है जिसने 2020 में भारत पर हमला किया और उइगरों के खिलाफ नरसंहार को लागू कर रहा है। अमेरिका उइगर स्वतंत्रता और भारत की संप्रभुता का समर्थन करना जारी रखेगा।"

हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने आरोप लगाया कि यह चीनी सरकार और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा ओलंपिक की चकाचौंध का उपयोग करने का एक प्रयास है जो चीन में मानवाधिकारों के हनन से वैश्विक ध्यान भटकाता है।

उन्होंने कहा, "इन प्रयासों से कई प्रश्न उत्पन्न होते हैं जो चीन पर कांग्रेस-कार्यकारी आयोग (सीईसीसी) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की नीतियों, प्रमुख खेल आयोजनों और मानवाधिकारों के बीच गठजोड़, और सरकारों, खेल निकायों, कॉर्पोरेट प्रायोजकों की जिम्मेदारियों, प्रसारकों, और इन ओलंपिक खेलों से संबद्ध अन्य के बारे में पूरे 2021 में पता लगाया।"

दशकों में भारत और चीन के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्षों को चिह्नित करने वाली गलवान झड़पों में बीस भारतीय सेना के जवानों ने अपनी जान दी। पिछले साल फरवरी में, चीन ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया कि भारतीय सेना के साथ गालवान संघर्ष में पांच चीनी सैन्य अधिकारी और सैनिक मारे गए थे, हालांकि यह व्यापक रूप से माना जाता है कि मरने वालों की संख्या अधिक थी।

शिनजियांग में मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों को लेकर अमेरिका, यूरोपीय संघ और कई पश्चिमी देशों द्वारा राजनयिक बहिष्कार के बीच बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है, जिसमें शिविरों में दस लाख से अधिक उइगर मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं को कैद करना शामिल है।

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक फाबाओ ने विंटर ओलंपिक पार्क में वैंग मेंग से मशाल ही जो चीन की चार बार की ओलंपिक शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग चैंपियन हैं।

भारत ने गुरुवार को ऐलान किया कि बीजिंग में भारतीय दूतावास के मामलों के प्रमुख 2022 शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन या समापन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि चीन ने गलवान घाटी झड़प में शामिल सैन्य कमांडर को इस प्रतिष्ठित खेल प्रतियोगिता का मशाल धारक बनाकर सम्मानित किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बाग्ची ने चीन के इस कदम को ‘खेदजनक’ करार दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad