Advertisement

ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच डब्ल्यूएचओ की चेतावनी- ''एक और तूफान आ रहा है''

यूरोप में विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सरकारों से ओमिक्रोन संस्करण के कारण...
ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच डब्ल्यूएचओ की चेतावनी- ''एक और तूफान आ रहा है''

यूरोप में विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सरकारों से ओमिक्रोन संस्करण के कारण पूरे महाद्वीप में कोरोनावायरस मामलों में "महत्वपूर्ण उछाल" के लिए तैयार रहने का आग्रह किया। डब्ल्यूएचओ यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हंस क्लूज ने वियना में एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही, "हम एक और तूफान आते हुए देख सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "सप्ताह के भीतर, क्षेत्र के अधिक देशों में ओमिक्रोन हावी हो जाएगा, जो पहले से फैली हुई स्वास्थ्य प्रणालियों को कगार पर धकेल देगा।"

डब्लूएचओ यूरोपीय क्षेत्र के 53 सदस्यों में से कम से कम 38 में ओमिक्रोन का पता चला है, क्लूज ने कहा यह देखते हुए कि यह यूनाइटेड किंगडम, डेनमार्क और पुर्तगाल में पहले से ही प्रमुख संस्करण है।

क्लूज ने कहा कि पिछले हफ्ते, इस क्षेत्र में 27,000 लोग कोरोनावायरस से मारे गए और अतिरिक्त 2.6 मिलियन मामले सामने आए।,

हालांकि इन मामलों में ओमिक्रोन ही नहीं, बल्कि सभी प्रकार के मामले शामिल हैं, उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है।

उन्होंने कहा, "नए कोविड-19 संक्रमणों की भारी मात्रा से अधिक अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं और स्वास्थ्य प्रणालियों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं में व्यापक व्यवधान हो सकता है।" इस प्रकार, क्लूज ने कहा कि यूरोप में पुष्टि किए गए ओमिक्रोन संक्रमण वाले 89 प्रतिशत लोगों ने खांसी, गले में खराश, बुखार सहित अन्य कोरोनावायरस वेरिएंट के साथ सामान्य लक्षणों की सूचना दी। उन्होंने कहा कि इस वैरिएंट को ज्यादातर 20 और 30 की उम्र के युवाओं ने इस क्षेत्र में फैलाया है।

हालांकि ओमिक्रोन के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है, क्लूज ने कहा कि यह पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक प्रतीत होता है, जिससे ओमिक्रोन मामलों की एक महत्वपूर्ण संख्या वाले देशों में "पहले अनदेखी संचरण दर" होती है। उन देशों में वैरिएंट के मामले हर 1.5 से 3 दिन में दोगुने हो रहे हैं।


क्लूज ने कहा कि यूरोपीय सरकारों को अपने टीकाकरण अभियान को तेज करते रहना चाहिए, इस प्रकार के प्रसार को धीमा करने के लिए अतिरिक्त उपायों को पेश करना चाहिए, और आने वाले उछाल के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को तैयार करना चाहिए।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad