Advertisement

एंटोनियो गुटेरेस कल औपचारिक रूप से चुने जाएंगे संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासभा में कल पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस को औपचारिक तौर पर वैश्विक संस्था का अगला महासचिव नियुक्त किया जाएगा। गुटेरेस वर्तमान महासचिव बान की मून की जगह लेंगे।
एंटोनियो गुटेरेस कल औपचारिक रूप से चुने जाएंगे संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र संघ की 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने पिछले सप्ताह बंद कमरे में हुए सत्र में गुटेरेस के नाम को अंतिम मंजूरी के लिए 193 सदस्यीय महासभा के पास भेजने का निर्णय किया था। बान का कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है और नौंवें महासचिव के तौर पर गुटेरेस उनकी जगह लेंगे। विश्व के शीर्ष राजनयिक के तौर पर उनका कार्यकाल 1 जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2022 तक होगा। महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने मंगलवार को प्रसारित एक संदेश में कहा महासभा हॉल में महासचिव की नियुक्ति के लिए 13 अक्तूबर की तारीख तय की गई है। बान के उत्तराधिकारी के तौर पर गुटेरेस के नाम के अनुमोदन के बाद मनोनीत महासचिव की ओर से बयान जारी किया जाएगा। थॉमसन भी अगले सप्ताह गुटेरेस के साथ एक अनौपचारिक बैठक आयोजित करेंगे जिसमें सभी सदस्य देश और समूह सत्र को संबोधित करेंगे।

गुटेरेस 1995 से 2002 तक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री रहे और उसके बाद 2005 से 2015 तक शरणार्थियों के लिए बतौर संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त उन्होंने अपनी सेवा दी। पिछले सप्ताह अपने चयन के बाद लिसबन में बात करते हुए गुटेरेस ने आभार व्यक्त किया था और कमजोर तबकों के लिए संघर्ष समेत आतंकवाद, हिंसा के पीड़ितों के अधिकार के लिए कार्य करने का संकल्प लिया था। इस साल अप्रैल में प्रस्तुत किए गए अपने दृष्टि वक्तव्य में गुटेरेस ने जोर दिया था कि विश्व की सभी संस्कृतियों और धर्मां के केंद्र में शांति, न्याय, मानव गरिमा, सहिष्णुता और एकजुटता है और इसका चार्टर में भी उल्लेख है। यह उपनिषद से लेकर कुरान तक और गॉस्पेल जैसी धार्मिक पुस्तकों में परिलक्षित है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad