Advertisement

यूक्रेन संकट: एपल ने रूस में रोकी सभी प्रोडक्ट की सेल, App Store से हटाए RT और Sputnik के ऐप्स

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी एपल ने रूस में सभी उत्पादों की बिक्री पर रोक लगा दिया है। इसके साथ ही एप्पल और...
यूक्रेन संकट: एपल ने रूस में रोकी सभी प्रोडक्ट की सेल, App Store से हटाए RT और Sputnik के ऐप्स

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी एपल ने रूस में सभी उत्पादों की बिक्री पर रोक लगा दिया है। इसके साथ ही एप्पल और अन्य सेवाओं को भी सीमित कर दिया है। एक बयान में कहा गया है कि Apple Inc. ने यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस में आइफोन और उसके अन्य अत्यधिक बेशकीमती टेक्नोलॉजी उत्पादों की बिक्री को रोक दिया है। एपल ने कहा कि कंपनी उन सभी लोगों के साथ खड़ी है जो हिंसा के परिणामस्वरूप पीड़ित हैं।

एपल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हम यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बारे में बहुत चिंतित हैं और हिंसा के नतीजन पीड़ित सभी लोगों के साथ खड़े हैं।” कंपनी ने यह भी कहा कि वह “मानवीय प्रयासों का समर्थन कर रही है, सामने आ रहे शरणार्थी संकट के लिए मदद कर रही है और इस क्षेत्र में अपनी टीमों का सपोर्ट करने के लिए हम सब कुछ कर रही है”।

अमेरिका स्थित टेक कंपनी ने रूस में अपने सभी प्रोडक्ट्स की बिक्री रोक दी है। एपल पे सहित कंपनी द्वारा दी जाने वाली सभी सर्विसेज को भी देश में सीमित कर दिया गया है। एपल ने ग्लोबल लेवल पर ऐप स्टोर पर रूसी न्यूज ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। आरटी न्यूज और स्पुतनिक न्यूज जैसे रूसी स्टेट मीडिया ऐप अब रूस के बाहर एपल स्टोर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

पिछले हफ्ते यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री (वाइस पीएम) माईखाइलो फेडोरोव ने रूस को अपने प्रोडक्ट्स, सर्विसेज और ऐप स्टोर से अलग करने के लिए एपल को एक ओपन लेटर पोस्ट किया था।

एपल से पहले दूसरी टेक कंपनियां भी रूस के प्रति अपना विरोध जता चुकी हैं। गूगला, मेटा (पूर्व में फेसबुक) और नेटफ्लिक्स जैसी टेक कंपनियों ने रूस में अपने प्रोडक्ट्स के लिए अलग-अलग तरीके से बैन लगाए हैं। गूगल ने हाल ही में रूसी राज्य मीडिया को अपने प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाने से रोक दिया है। फेसबुक और यूट्यूब जैसे दूसरे टेक प्लेटफॉर्म ने भी यही रास्ता अपनाया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad