Advertisement

यूक्रेन संकट: बाइडेन, पुतिन ने फोन पर की चर्चा, जानें अहम बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को यूक्रेन के हालात पर फोन...
यूक्रेन संकट: बाइडेन, पुतिन ने फोन पर की चर्चा, जानें अहम बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को यूक्रेन के हालात पर फोन पर बातचीत की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस के बयान और क्रेमलिन का हवाला देते हुए बताया कि लगभग एक घंटे तक चली बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति और संबंधित सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की।

जानकारी के अनुसार बाइडेन ने पुतिन से कहा, 'आक्रमण का अंजाम 'व्यापक मानवीय पीड़ा' होगी और रूस की छवि धूमिल' होगी। साथ ही बाइडन ने पुतिन से यह भी कहा कि अमेरिका यूक्रेन पर कूटनीति जारी रखेगा लेकिन 'अन्य परिदृश्यों के लिए भी समान रूप से तैयार है'। यूक्रेन संकट के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तथा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच फोन पर 62 मिनट तक बातचीत हुई।

स्पुतनिक ने क्रेमलिन के सहयोगी यूरी उशाकोव के हवाले से बताया कि रूस को सुरक्षा गारंटी पर अमेरिका से ठोस प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

उषाकोव ने कहा कि रूस जल्द ही सुरक्षा गारंटी पर अमेरिका और नाटो को अपनी प्रतिक्रिया देगा, दोनों नेताओं ने संपर्क जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।

क्रेमलिन ने कहा कि व्हाइट हाउस अपनी प्रमुख सुरक्षा चिंताओं को दूर करने में विफल रहा है और बाइडेन प्रशासन बार-बार पुतिन की सरकार को यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए गंभीर आर्थिक प्रतिबंधों की चेतावनी देता रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad