Advertisement

बाइडन और ट्रंप ने जीते राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के चुनाव, दोनों फिर होंगे आमने-सामने

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने वॉशिंगटन में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में, वहीं पूर्व...
बाइडन और ट्रंप ने जीते राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के चुनाव, दोनों फिर होंगे आमने-सामने

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने वॉशिंगटन में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में, वहीं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर अपनी पार्टियों की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की ओर कदम बढ़ा दिया है। अमेरिका के जॉर्जिया, मिसीसिपी और वाशिंगटन राज्य में प्राइमरी चुनाव के नतीजों को लेकर हालांकि पहले भी कोई संदेह नहीं था। इन चुनावों में बाइडन और ट्रंप के समक्ष कोई कड़ी चुनौती नहीं थी।

इन राज्यों में जीत के साथ ही दोनों नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के चुनाव के उम्मीदवार के रूप में दावेदारी पेश करने के लिए जरूरी डेलीगेट्स (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का समर्थन जुटा लिया है। अब इस बात में कोई संदेह नहीं है कि राष्ट्रपति पद का चुनाव बाइडन और ट्रंप के बीच होना है।

हालांकि दोनों ही नेता देश में बहुत अधिक लोकप्रिय नहीं हैं। बाइडन (81) अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं, वहीं ट्रंप पर अनेक आपराधिक मामले दर्ज हैं। बाइडन की ओर से एक बयान जारी करके जीत तथा उम्मीदवारी पर प्रसन्नता व्यक्त की गई, वहीं ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा करार दिया गया।

बाइडन ने कहा कि ट्रंप, ‘‘आक्रोश, प्रतिशोध का अभियान चला रहे हैं जो अमेरिका के विचार को खतरे में डालता है।’’ मंगलवार को प्राइमरी चुनाव की पूर्व संध्या पर ट्रंप ने स्वीकार किया था कि बाइडन ही डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad