Advertisement

ब्रेक्जिट समझौता से पहले टेरेसा मे को झटका, ब्रेक्जिट मंत्री डोमिनिक राब ने दिया इस्तीफा

ब्रेक्जिट समझौते पर 25 नवंबर को होने वाले संभावित सम्मेलन से पहले ब्रिटेन के ब्रेक्जिट मंत्री डोमिनिक...
ब्रेक्जिट समझौता से पहले टेरेसा मे को झटका, ब्रेक्जिट मंत्री डोमिनिक राब ने दिया इस्तीफा

ब्रेक्जिट समझौते पर 25 नवंबर को होने वाले संभावित सम्मेलन से पहले ब्रिटेन के ब्रेक्जिट मंत्री डोमिनिक राब के इस्तीफे से प्रधानमंत्री टेरेसा मे को गुरुवार को करार झटका लगा है। राब ने कैबिनेट से इस्तीफा देते हुए कहा कि यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के समझौते को लेकर उन्हें पक्का इस्तीफा देना चाहिए।

टेरेसा मे की कैबिनेट से यह दूसरा इस्तीफा

राब ने अपने इस्तीफे में लिखा है, घोषणापत्र में हमने देश से जो वादे किये थे, उसके बाद में प्रस्तावित सौदे की शर्तों पर समझौता नहीं कर सकते हैं। टेरेसा मे की कैबिनेट से यह दूसरा इस्तीफा है। इससे पहले उत्तरी आयरलैंड के मंत्री शैलेश बारा ने भी समझौते पर असहमति जताते हुए पद से इस्तीफा दे दिया।

दोनों मंत्रियों ने अपना इस्तीफा ट्विटर पर सार्वजनिक किया

बारा ने प्रस्तावित ब्रेक्जिट समझौते के कारण पद से इस्तीफा दे दिया। अपने इस्तीफे में बारा ने लिखा है, यह समझौता ब्रिटेन को आधे में छोड़ रहा है, इसमें कोई समय सीमा तक नहीं है कि हम फिर कब से संप्रभु राष्ट्र बनेंगे। दोनों मंत्रियों ने अपना इस्तीफा ट्विटर पर सार्वजनिक किया है।

इससे पहले टेरेसा मे ने बुधवार को कहा था कि यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट समझौते पर बने गतिरोध के संबंध में अपने कैबिनेट सहयोगियों से घंटों की बातचीत के बाद अब उन्हें सभी का साथ मिल गया है। प्रधानमंत्री निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर करीब पांच घंटे चली बैठक के बाद एक बयान में टेरेसा मे ने कैबिनेट के साथ को ऐसा निर्णायक कदम बताया जो यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट वार्ता को आगे बढ़ाने तथा ब्रिटेन के हित में समझौता करने की दिशा में देश को आगे बढ़ने में सक्षम बनाएगा।

मैं दिलो-दिमाग से इस पर यकीन करती हूं कि यह पूरे ब्रिटेन के हित में है

मे ने कहा कि उनके और उनकी टीम के बीच लंबी और विस्तृत बातचीत हुई, जिसमें उन्होंने मौजूदा स्वरूप में ही ब्रेक्जिट समझौते पर आगे बढ़ने का फैसला लिया। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘मैं दिलो-दिमाग से इस पर यकीन करती हूं कि यह पूरे ब्रिटेन के हित में है। कैबिनेट में ब्रेक्जिट को लेकर एकमत नहीं होने के कारण पिछले कुछ सप्ताह से लगातार अटकलें लगायी जा रही थीं।

एएफपी की खबर के अनुसार, ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ और ब्रिटिश सरकार ने संयुक्त रूप से बुधवार को 585 पन्नों का ब्रेक्जिट समझौते का मसौदा प्रकाशित किया।

यूरोपीय संघ 25 नवंबर को विशेष सम्मेलन का आयोजन करेगा

इधर, यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की कि ब्रिटेन के साथ ब्रेक्जिट समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए संघ 25 नवंबर को विशेष सम्मेलन का आयोजन करेगा। आशंका है कि संसद में मे को ब्रेक्जिट और यूरोपीय संघ दोनों का समर्थन करने वालों के विरोध का समान रूप से सामना करना पड़ेगा।

टस्क ने कहा कि ईयू में मौजूद 27 राष्ट्र इस सप्ताहांत पर बैठक कर ब्रेक्जिट समझौते पर चर्चा करेंगे। साथ ही उन्होंने आशा जताई कि इस संबंध में लोग ज्यादा कुछ नहीं कहेंगे। सभी नेता ईयू और ब्रिटेन के बीच भविष्य के संबंधों और संयुक्त राजनीतिक घोषणा पर भी विचार करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad