Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी- "सहयोगियों को उपयोगी अवसर प्रदान करेगा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन"

दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना होने से पहले...
दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी-

दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास जताया कि यह अपने सदस्यों को भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास की समीक्षा करने का उपयोगी अवसर प्रदान करेगा। बता दें कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा।

अपने प्रस्थान वक्तव्य में उन्होंने कहा कि ब्रिक्स विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा अपना रहा है। उन्होंने कहा, "हम मानते हैं कि ब्रिक्स विकास की अनिवार्यताओं और बहुपक्षीय प्रणाली के सुधार सहित संपूर्ण वैश्विक दक्षिण के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है।"

बाद में उन्होंने ट्वीट कर कहा, "जोहानिसबर्ग में आयोजित होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो रहा हूं। मैं ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग कार्यक्रमों में भी हिस्सा लूंगा। शिखर सम्मेलन ग्लोबल साउथ और विकास के अन्य क्षेत्रों के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंच प्रदान करेगा।"

राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर यह पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका की तीसरी यात्रा होगी। दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग ब्रिक्स में होने वाली इस बैठक में पीएम मोदी के साथ कई देशों के प्रमुखों की द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है। उन्होंने कहा, "मैं जोहानिसबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं।"

इस साल का ब्रिक्स समिट दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में हो रही है। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय है: ‘ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक तेज विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी।’ यह 2019 के बाद से ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका वाले ब्रिक्स का पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन होगा।

जानकारी के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के बाद पीएम मोदी ग्रीस दौरे पर रवाना होंगे, जिसकी जानकारी खुद पीएमओ की तरफ से दी गई है। प्रधान मंत्री ने कहा, वह अपने ग्रीस समकक्ष क्यारीकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर 25 अगस्त को एथेंस, ग्रीस की यात्रा करेंगे, उन्होंने कहा कि यह इस प्राचीन भूमि की उनकी पहली यात्रा होगी।

उन्होंने कहा, ''मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है। हमारी दोनों सभ्यताओं के बीच संपर्क दो सहस्राब्दियों से पुराना है और आधुनिक समय में, हमारे संबंध लोकतंत्र, कानून के शासन और बहुलवाद के साझा मूल्यों से मजबूत हुए हैं।

उन्होंने कहा, व्यापार और निवेश, रक्षा और सांस्कृतिक तथा लोगों से लोगों के बीच संपर्क जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग हमारे दोनों देशों को करीब ला रहा है। मोदी ने कहा, वह ग्रीस का दौरा करने और हमारे बहुआयामी संबंधों में एक नया अध्याय खोलने के लिए उत्सुक हैं, उन्होंने कहा कि वह वहां भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad