Advertisement

चीन ने 24 घंटे में ताइवान की ओर 71 लड़ाकू विमान, 7 जहाज भेजे, बढ़ा तनाव

चीन की सेना ने ताइवान की ओर 71 लड़ाकू विमानों और सात जहाजों को द्वीप पर निर्देशित बल के 24 घंटे के प्रदर्शन...
चीन ने 24 घंटे में ताइवान की ओर 71 लड़ाकू विमान, 7 जहाज भेजे, बढ़ा तनाव

चीन की सेना ने ताइवान की ओर 71 लड़ाकू विमानों और सात जहाजों को द्वीप पर निर्देशित बल के 24 घंटे के प्रदर्शन में भेजा। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी है। चीन द्वारा शनिवार को पारित अमेरिकी वार्षिक रक्षा व्यय बिल में ताइवान से संबंधित प्रावधानों पर गुस्सा व्यक्त करने के बाद यह कदम उठाया गया है।


स्व-शासित ताइवान का चीन का सैन्य उत्पीड़न, जिसका वह दावा करता है कि यह उसका अपना क्षेत्र है, हाल के वर्षों में तेज हो गया है, और कम्युनिस्ट पार्टी की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने लगभग दैनिक आधार पर विमानों या जहाजों को द्वीप की ओर भेजा है।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रविवार सुबह 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे के बीच, चीनी विमानों में से 47 ने ताइवान जलडमरूमध्य एक अनौपचारिक सीमा जिसे दोनों पक्षों ने एक बार मौन रूप से स्वीकार कर लिया था के मध्य को पार किया।

चीन ने ताइवान की ओर जो विमान भेजे उनमें 18 जे-16 लड़ाकू विमान, 11 जे-1 लड़ाकू विमान, छह एसयू-30 लड़ाकू विमान और ड्रोन शामिल थे।

ताइवान ने कहा कि वह अपनी भूमि आधारित मिसाइल प्रणालियों के साथ-साथ अपने स्वयं के नौसेना के जहाजों के माध्यम से चीनी चालों की निगरानी करता है।

पीएलए के ईस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता शि यी ने रविवार रात एक बयान में कहा, "यह मौजूदा यूएस-ताइवान वृद्धि और उकसावे की कड़ी प्रतिक्रिया है।" इसने घोषणा की कि पीएलए ताइवान के आसपास के जल क्षेत्र में संयुक्त लड़ाकू गश्ती और संयुक्त स्ट्राइक ड्रिल कर रही है।

शी अमेरिकी रक्षा खर्च बिल का जिक्र कर रहे थे, जो चीन को रणनीतिक चुनौती कहता है। भारत-प्रशांत क्षेत्र के संबंध में, कानून ताइवान के साथ सुरक्षा सहयोग बढ़ाने को अधिकृत करता है और उभरती रक्षा प्रौद्योगिकियों, तत्परता और रसद पर भारत के साथ विस्तारित सहयोग की आवश्यकता है।
ताइवान के समर्थन में अमेरिकी सरकार की कार्रवाइयों के जवाब में चीन की सेना ने अक्सर बल के प्रदर्शन के रूप में बड़े सैन्य अभ्यास का इस्तेमाल किया है। इसने यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में अगस्त में बड़े पैमाने पर लाइव-फायर सैन्य अभ्यास किया। बीजिंग द्वीप पर विदेशी सरकारों की यात्राओं को द्वीप की वास्तविक मान्यता के रूप में स्वतंत्र और चीन की संप्रभुता के दावे के लिए एक चुनौती के रूप में देखता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad