Advertisement

अमेरिकी पर्यटकों को लुभाने के लिए वीजा नीति को आसान बनाएगा चीन, जारी किया नोटिस

चीन अमेरिका से आने वाले पर्यटकों के लिए अपने वीजा प्रतिबंधों में ढील देगा। चीन इसके लिए अमेरिकी...
अमेरिकी पर्यटकों को लुभाने के लिए वीजा नीति को आसान बनाएगा चीन, जारी किया नोटिस

चीन अमेरिका से आने वाले पर्यटकों के लिए अपने वीजा प्रतिबंधों में ढील देगा। चीन इसके लिए अमेरिकी यात्रियों को अपने देश में बढ़ावा देने के लिए वीजा की आवश्यकताओं को पहले की तुलना में और आसान बनाएगा।

वॉशिंगटन में चीनी दूतावास ने शुक्रवार को इस बारे में एक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया है कि एक जनवरी से अमेरिकी पर्यटकों को राउंड-ट्रिप हवाई टिकट, होटल आरक्षण का प्रमाण, यात्रा कार्यक्रम या चीन के निमंत्रण जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने अपने ब्रीफिंग में कहा कि चीन ने बाहरी दुनिया के लिए उच्च स्तरीय खुलेपन का संकेत दिया है। उन्होंने आगे कहा कि चीन अपने देश में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए कई देशों के नागरिकों को वीजा-फ्री एंट्री भी देगा। चीन ने पिछले महीने घोषणा की था कि वह फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन और मलेशिया के नागरिकों को 15 दिनों तक वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देगा।

चीन के इमीग्रेशन आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष की पहली छमाही में 8.4 मिलियन लोगों ने चीन की यात्रा की, जो कि साल 2019 के दौरान 977 मिलियन था। मालूम हो कि अमेरिकी पर्यटकों को लुभाने की चीन की कोशिशों को अन्य कई तरह के विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय उड़ानें एक द्विपक्षीय समझौते द्वारा निर्धारित की गई हैं। वहीं, देश में महामारी के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad