Advertisement

चीनी नागरिक ने की थी 'शीशी' की चोरी, अमेरिका ने देश छोड़ने का दिया आदेश

अमेरिका की एक जिला अदालत ने चीनी नागरिक ज़ोसॉन्ग झेंग को कैंसर-शोध की चोरी का दोषी ठहराते हुए तीन वर्ष...
चीनी नागरिक ने की थी 'शीशी' की चोरी, अमेरिका ने देश छोड़ने का दिया आदेश

अमेरिका की एक जिला अदालत ने चीनी नागरिक ज़ोसॉन्ग झेंग को कैंसर-शोध की चोरी का दोषी ठहराते हुए तीन वर्ष की निगरानी और अमेरिका छोड़ने के आदेश दिया है।

न्यायालय विभाग ने बुधवार को यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, “अमेरिकी जिला अदालत के न्यायाधीश डेनिस जे. कैस्पर ने 31 वर्षीय ज़ोसॉन्ग झेंग को दोषी ठहराते हुए तीन वर्ष की निगरानी और अमेरिका छोड़ने का आदेश दिया।”
विज्ञप्ति में बताया गया है कि झेंग ने अगस्त 2018 में बोस्टन में बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर में कैंसर-सेल अनुसंधान करने के लिए अमेरिका आया था। उन्होंने बताया कि 15 महीने बाद चीन लौटने का प्रयास किया तो लोगन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उसके सामान की स्क्रीनर्स में एक जुर्राब में छिपाकर रखी गई शीशी पाई गई थी।
अधिकारियों द्वारा जब उसे यह पूछा गया कि क्या वह किसी जैविक वस्तुओं या अनुसंधान के साथ यात्रा कर रहे है झेंग ने शुरू इससे इंकार किया लेकिन बाद में उसने स्वीकार किया कि उसने शीशी की चोरी की थी और पुलिस को झूठ बोला था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) अमेरिका के खिलाफ चीनी जासूसी के 2,000 से अधिक मामलों की जांच कर रही है।

 


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad