Advertisement

कोरोना का प्रकोप: बीजिंग ने 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को टेस्ट करवाने का दिया आदेश, शंघाई में 52 और मौतों की सूचना

दुनिया भर में फिर एक बार कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार बढ़ती दिख रही है। अब बीजिंग ने मंगलवार को अपने 21...
कोरोना का प्रकोप: बीजिंग ने 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को टेस्ट करवाने का दिया आदेश, शंघाई में 52 और मौतों की सूचना

दुनिया भर में फिर एक बार कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार बढ़ती दिख रही है। अब बीजिंग ने मंगलवार को अपने 21 मिलियन लोगों के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण का आदेश दिया। सोमवार के 3.5 मिलियन निवासियों के न्यूक्लिक एसिड परीक्षणों में 32 सकारात्मक मामले सामने आए, जबकि शंघाई के पूर्वी महानगर में 52 और मौतें हुई हैं, जो वर्तमान प्रकोप के दौरान 190 तक पहुंच गई है।

चीनी राजधानी जो शंघाई के समान, शहर में ओमिक्रॉन संस्करण के प्रसार से जूझ रही है, उसने मंगलवार से अपने 11 जिलों में बड़े पैमाने पर परीक्षण का आदेश दिया है, वस्तुतः इसकी सभी 21 मिलियन आबादी को कवर किया है।

बीजिंग ने सोमवार को हाई-प्रोफाइल चाओयांग जिले में 3.5 मिलियन परीक्षण के बाद 32 नए स्थानीय कोविड -19 मामले और एक एसिमटोमेटिक मामले की सूचना दी है, जिसमें अब तक कुल मामलों की संख्या 135 है।


आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग की स्थानीय सरकार ने राजधानी के नवीनतम महामारी उछाल में जिले में सबसे अधिक कोविड -19 मामले दर्ज किए जाने के बाद सोमवार से शुरू होने वाले लगभग 35 लाख निवासियों के घर, चाओयांग जिले को बड़े पैमाने पर न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के तीन दौर का आदेश दिया है।

बुधवार और शुक्रवार को भी यही परीक्षण दोहराया जाएगा।

मंगलवार को जारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी चीनी मुख्य भूमि में 1,908 स्थानीय रूप से प्रसारित पुष्ट कोविड-19 मामलों की सूचना दी गई, जिनमें से 1,661 शंघाई में थे।

शंघाई ने सोमवार को नोवल कोरोनवायरस के 15,319 स्थानीय रूप से प्रसारित एसिमटोमेटिक संक्रमणों की सूचना दी, जिसमें कुल 15,816 स्थानीय एसिमटोमेटिक वाहक मुख्य भूमि पर पहचाने गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शंघाई के अलावा, मुख्य भूमि पर 17 अन्य प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में नए स्थानीय कोविड -19 मामले देखे गए, जिनमें जियांग्शी में 91, जिलिन में 44 और बीजिंग में 32 शामिल हैं।

सोमवार तक, 28,726 लोगों में कोविड-19 होने की पुष्टि हुई थी, जिनका देश भर के अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

सोमवार को कोविड -19 से 52 मौतें हुईं, सभी शंघाई में, वर्तमान प्रकोप के दौरान कुल 190 तक ले गए।

मृतकों में सबसे बुजुर्ग 100 साल के थे और उनकी औसत उम्र 83.1 साल थी।

स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि सभी 52 रोगियों में गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां थीं।

इसके साथ, दिसंबर 2019 में वुहान के केंद्रीय शहर में पहली बार सामने आने के बाद से कोरोनावायरस के कारण चीन की कुल मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 4,828 हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad