Advertisement

ट्रंप का दावा- चीन की लैब से ही आया कोरोना वायरस, हैं पर्याप्त सबूत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कहा कि दुनिया भर में दहशत का कारण बना कोरोना...
ट्रंप का दावा- चीन की लैब से ही आया कोरोना वायरस, हैं पर्याप्त सबूत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कहा कि दुनिया भर में दहशत का कारण बना कोरोना वायरस चीन की लैब में ही बनाया गया था। ट्रंप ने कहा कि उन्हें इसका पूरा विश्वास है और इसके सबूत हैं कि कोरोना वायरस को वुहान की जैविक प्रयोगशाला में विकसित किया गया था, हालांकि उन्होंने इसके सबूतों को लेकर कोई भी जानकारी शेयर करने से इनकार कर दिया।

व्हाइट हाउस के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कोरोना वायरस के संक्रमण के मुद्दे पर बात की। इस दौरान उनसे पूछा गया कि क्या उनके पास कोई ऐसा सबूत है जो यह साबित कर सके कि कोरोना वुहान की वायरोलॉलजी लैब में बनाया गया था? ट्रंप ने कहा कि हां मेरे पास इसके सबूत हैं, लेकिन मैं इसके बारे में आपको बता नहीं सकता और मुझे इसकी इजाजत भी नहीं है।

सीधे चीन को नहीं ठहराया जिम्मेदार

ट्रंप ने कहा, ''यह नहीं पता है कि चीन से ऐसा ग़लती से हुआ या जानबूझकर। या फिर किसी ने कोई लक्ष्य साधने के लिए किया। मैं इस बात को नहीं समझ पाता हूं कि लोगों को हूबे से बाहर बाक़ी चीन में जाने की अनुमति नहीं थी लेकिन पूरी दुनिया में जाने की थी। पूरे चीन में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी थी लेकिन दुनिया भर में जाने के लिए कोई पाबंदी नहीं थी। यह बहुत ही बुरा हुआ है। यह बहुत कठिन सवाल है और इसका जवाब मिलना बाक़ी है।''

डब्ल्यूएचओ पर भी बरसे

ट्रंप ने आगे कहा, ''मुझे लगता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन चीन के प्रचार-प्रसार का काम कर रहा है, इस पर उसको शर्म आनी चाहिए। डब्ल्यूएचओ चीन के पब्लिक रिलेशन की तरह काम कर रहा है।

'बहुत जल्द देंगे जवाब'

ट्रंप ने कहा, "यह देश (अमेरिका) बहुत भाग्यशाली है और मैं बहुत खुशकिस्मत हूं कि मैंने चीन पर बहुत जल्दी प्रतिबंध लगाया, जैसा कि आप जानते हैं। जनवरी में, हमने चीन पर प्रतिबंध लगाया और वह बहुत शुरुआती दिन था। तब तक देर नहीं हुई थी, वह शुरुआती दिन था। फिर, हमने बाद में यूरोप में प्रतिबंध लगा दिया।"

ट्रंप ने कहा कि सभी उपाय किए गए , सख्त फैसले भी लिए गए, लेकिन शायद उनसे कोरोना वायरस फैलने से नहीं रुक सका। ट्रंप ने कहा कि हमारे पास भविष्य में चीन को जवाब देने के लिए बहुत कुछ होगा और इससे आगे बहुत कुछ तय होगा। यह पूछे जाने पर कि क्या राष्ट्रपति शी ने उन्हें गुमराह किया है, ट्रंप ने कहा, 'कुछ हुआ तो है, लेकिन मैं इसे भ्रामक या सही नहीं कहता हूं। उम्मीद है कि बहुत जल्द जवाब दूं।' उन्होंने कहा कि इसका परिणाम पूरी दुनिया को भुगतना पड़ा है।

लंबे समय से चीन पर आरोप लगाते रहे हैं ट्रंप

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा उतरने जा रहे डोनाल्ड ट्र्ंप लंबे वक्त से कोरोना को चाइनीज वायरस बताते आए हैं। इसके अलावा चुनावी साल में आए इस वायरस को लेकर ट्रंप ने पूर्व में चीन पर अमेरिका में अस्थिरता फैलाने की साजिश करने का आरोप भी लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad