Advertisement

कोरोना वायरस से इटली में अब तक 5476 मौतें, अमेरिका में 400 के पार पहुंचा आंकड़ा

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना वायरस की महामारी से पूरे विश्व में मरने...
कोरोना वायरस से इटली में अब तक 5476 मौतें, अमेरिका में 400 के पार पहुंचा आंकड़ा

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना वायरस की महामारी से पूरे विश्व में मरने वालों की संख्या 14,000 के करीब पहुंच गई है। वहीं संक्रमित लोगों का आंकड़ा तीन लाख को पार कर गया है। अकेले इटली में कोरोना से 5476 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अमेरिका में भी 400 से ज्यादा लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं। मौत का यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। वहीं स्पेन में मरने वालों की संख्या 1700 को पार कर गई है। अकेले यूरोप में डेढ़ लाख लोग संक्रमित हैं। दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में अभी तक 3,460 लोग संक्रमित हुए हैं और 36 की जान गई है। इनमें से आधी मौतें इंडोनेशिया में हुई हैं।

दुनिया के 192 से ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। महामारी के कारण 14 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि अफ्रीका के चार देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

इटली में कोरोना का कहर

दुनिया में कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतों के मामले में इटली सबसे आगे है। इटली में कोरोना वायरस से रविवार को 651 नई मौतें दर्ज की गई। इससे पहले इटली में शनिवार को एक दिन में रिकॉर्ड 793 लोगों की मौतें दर्ज की गई थीं। इटली में रविवार तक कोरोना महामारी से मौत का आंकड़ा 5476 हो चुका है। यहां संक्रमित लोगों का आंकड़ा 60 हजार के करीब पहुंच चुका है।

अमेरिका में और भयावह हुआ कोरोना वायरस

अमेरिका में  कोरोना वायरस तके 24 घंटे में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद अमेरिका में अब तक 400 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि कुल 2,50,000 अमेरिकी नागरिकों का कोरोना वायरस का टेस्ट कराया था। इसमें से 30,000 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

 

तीन दिन बाद रविवार को चीन में मिला स्थानीय मामला

 

चीन में तीन दिन बाद रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) का एक स्थानीय मामला मिला। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि देश में आयातित संक्रमण के 45 मामले सामने आए हैं। इससे चीन में नए तरह का संकट पैदा होने की आशंका है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले सामने आए हैं।

 

वुहान में चौथे दिन कोई नया केस नहीं

 

चीन में जो 46 केस सामने आए हैं उनमें गुआंगझोऊ का एक स्थानीय संक्रमण का मामला शामिल है। चीन में इस वायरस के संक्रमण से छह लोगों की मौत भी हुई है इनमें पांच हुबेई प्रांत के हैं। इस तरह चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,261 हो गई है। कोरोना वायरस का केंद्र रहे वुहान में हालांकि लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया।

 

बीजिंग में नहीं उतरेंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

 

बीजिंग आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को राजधानी में उतरने की बजाय पहले 12 अंतरराष्ट्रीय एयर पोर्ट में से किसी एक पर उतरना होगा। वहां यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और उसके बाद उन्हें विमान में फिर से बैठने की अनुमति दी जाएगी। उसके बाद ही वह विमान बीजिंग के लिए उड़ान भरेगा।

दुनियाभर के 35 देशों में लॉकडाउन

कोरोना वायरस के खौफ के चलते दुनियाभर के 35 देशों में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। इसके चलते रविवार को एक अरब से अधिक लोग अपने घरों में ही कैद रहे। वायरस की महामारी से बचने के लिए अधिकतर देश यात्रा प्रतिबंधों और सीमाओं को सील करने जैसे कई सख्त उपाय कर रहे हैं। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने तो यहां तक संकेत दे दिया है कि आगे और कठिन समय आने वाला है।

श्रीलंका में कर्फ्यू तोड़ने पर 340 गिरफ्तार

राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू तोड़ने के आरोप में श्रीलंका में 340 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने शुक्रवार से सोमवार तक राष्ट्रव्यापी कफ्र्यू का एलान किया था। पहले यह कफ्र्यू सोमवार को खत्म होना था, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया था।

ब्रिटेन में हो सकते हैं इटली जैसे हालात: जॉनसन

ब्रिटेन में रविवार को और 48 लोगों की मौत हो गई और यह आंकड़ा 281 पर पहुंच गया है। ब्रिटेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 5,683 हो गई है, शनिवार को यह संख्या 5,018 थी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी है कि अगर देशवासियों ने घर पर रहकर वायरस को फैलने से नहीं रोका तो दो से तीन सप्ताह में इटली जैसे हालात यहां भी हो सकते हैं। वहीं राष्ट्र के नाम लिखे एक पत्र में जॉनसन ने लोगों से मदर डे के दिन वीडियो कॉल के माध्यम से संदेश देने की बात कही।

भारत में आंकड़ा 396 के करीब

कोरोना के कोहराम से पूरी दुनिया में तबाही मच गई है। दुनिया में इस महामारी से सोमवार सुबह 8 बजे तक 14611 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 3 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। भारत में भी यह वायरस तेजी से अपने पैर फैला रहा है। यहां कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 360 के करीब पहुंच गई है। भारत में कोरोना का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने के मिला है, यहां 89 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad