Advertisement

'अपनी गलती सुधारे भारत': पब्जी समेत 118 ऐप बैन होने पर चीन की प्रतिक्रिया

सरहद पर चीनी सेना के साथ जारी तनाव के बीच भारत सरकार ने बुधवार को 118 और चीनी मोबाइल ऐप पर पाबंदी लगा...
'अपनी गलती सुधारे भारत': पब्जी समेत 118 ऐप बैन होने पर चीन की प्रतिक्रिया

सरहद पर चीनी सेना के साथ जारी तनाव के बीच भारत सरकार ने बुधवार को 118 और चीनी मोबाइल ऐप पर पाबंदी लगा दी है। भारत की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद चीन अब इस पर चीन की प्रतिक्रिया आई है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने भारत सरकार के इस कदम पर सख्त विरोध जताया है और भारत से अपनी गलती सुधारने को कहा है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा वह चीनी मोबाइल ऐप बैन करने के भारत के कदम का कड़ा विरोध करता है। भारत के इस कदम से चीनी निवेशकों और सेवा प्रदाताओं के कानूनी हितों का उल्लंघन हुआ है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने कहा कि चीन भारत से अपनी भूल सुधारने के लिए कहता है।

गौरतलब है कि भारत ने डेटा सुरक्षा जोखिम का हवाला देते हुए बुधवार को मशहूर वीडियो गेम पब्जी समेत 118 मोबाइल एप्स पर पाबंदी लगाने की घोषणा की थी। पब्जी में चीन की कंपनी टेनसेंट होल्डिंस लिमिटेड की हिस्सेदारी है। जिन ऐप पर रोक लगाई गई है उनमें पब्जी समेत बाईडु कैमकार्ड बिजनेस, वीचैट रीडिंग, वूव मीटिंग- टेनसेंट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, स्मार्ट ऐप लॉक, ऐपलॉक जैसे ऐप शामिल हैं। इससे पहले भारत सरकार ने हाल ही में चीनी ऐप पर बड़ी कार्रवाई करते हुए पहले 59 ऐप पर रोक लगाई थी जिसमें लोकप्रिय ऐप टिकटॉक भी शामिल था। बाद में सरकार ने 47 और ऐप को बैन किया था। इसी कड़ी में बुधवार को एक बार फिर से सरकार की ओर से पब्जी समेत 118 ऐप को बैन किया गया है।     

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad