Advertisement

ओमिक्रोन: कई देश दे रहे हैं प्रतिबंधों में ढील, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि 10 हफ्ते पहले ओमिक्रोन की पहली बार...
ओमिक्रोन: कई देश दे रहे हैं प्रतिबंधों में ढील, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि 10 हफ्ते पहले ओमिक्रोन की पहली बार पहचान किए जाने के बाद से कोरोना वायरस के 9 करोड़ मामले सामने आए हैं। यह तादाद 2020 में आए कोरोना संक्रमण मामलों की तुलना में ज्यादा है।

दरअसल कई देशों द्वारा सार्वजनिक प्रतिबंधात्मक उपायों में ढील दिए जाने के बीच डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोन घेब्रेयियस ने आगाह किया कि ओमीक्रोन को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। भले ही यह पहले के स्वरूपों की तुलना में कम गंभीर है। उन्होंने दुनिया के अधिकांश क्षेत्रों में मौतों के मामलों में चिंताजनक वृद्धि का भी हवाला दिया।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने महामारी पर एक नियमित ब्रीफिंग में कहा, ‘हम इस बात से चिंतित हैं कि कुछ देशों में यह अफवाह ने जोर पकड़ लिया है कि टीकों की वजह से और ओमीक्रोन की कम गंभीरता के कारण अब इसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी देश के लिए यह घोषणा करना जल्दबाजी होगी कि कोरोना को रोका नहीं जा सकता या उन्होंने कोरोना पर विजय पा ली है। इसके प्रति अभी गंभीर रहने की जरूरत है।

टेड्रोस ने कहा, "सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है।" उन्होंने कहा, “किसी भी देश के लिए या तो आत्मसमर्पण करना या जीत की घोषणा करना जल्दबाजी होगी। यह वायरस खतरनाक है और यह हमारी आंखों के सामने विकसित हो रहा है।' डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया भर में उसके छह क्षेत्रों में से चार में मौतों का रुझान बढ़ रहा है।

बता दें कि ब्रिटेन, फ्रांस, आयरलैंड और नीदरलैंड सहित कई यूरोपीय देशों ने लॉकडाउन के उपायों में ढील देना शुरू कर दिया है। फिनलैंड इस महीने अपने कोविड-19 प्रतिबंधों को समाप्त कर देगा।

मंगलवार को, डेनमार्क की सरकार ने महामारी से लड़ने के उद्देश्य से अधिकांश प्रतिबंधों को हटा दिया, उन्होंने यह कहते हुए यह कदम उठाया कि वह अब कोविड-19 को "सामाजिक रूप से गंभीर बीमारी" नहीं मानती है।

5.8 मिलियन के देश में हाल के हफ्तों में 50,000 से अधिक नए मामले एक दिन में देखे गए हैं, लेकिन गहन देखभाल इकाइयों में रोगियों की संख्या में गिरावट आई है।

डब्ल्यूएचओ आपात स्थिति के प्रमुख डॉ माइकल रयान ने कहा कि उच्च टीकाकरण दर वाले देशों के पास अपने प्रतिबंधों को कम करने के बारे में "अधिक विकल्प" हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी वर्तमान महामारी विज्ञान, जोखिम वाली आबादी, आबादी में प्रतिरक्षा और महामारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य देखभाल उपकरणों के लिए पहुंच जैसे कारकों का आकलन करना चाहिए।

देशों की सरकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा: "हर देश को स्टेप ढूंढना होता है, यह जानना होता है कि वह कहां है और वह वह कहां जाना चाहता है, आप देख सकते हैं कि अन्य देश क्या कर रहे हैं। लेकिन कृपया आंख मूंदकर उसका अनुसरण न करें जो हर दूसरा देश कर रहा है।"

रयान ने चिंता व्यक्त की कि "राजनीतिक दबाव के परिणामस्वरूप कुछ देशों में लोग समय से पहले खुलेंगे - और इसके परिणामस्वरूप अनावश्यक संचरण, अनावश्यक गंभीर बीमारी और अनावश्यक मृत्यु होगी।"

इस बीच, वैन केरखोव ने यह भी कहा कि विशेषज्ञों का एक समूह जिसे पिछले साल कोरोनावायरस जैसे नए रोगजनकों के उद्भव को देखने के लिए – और इसकी उत्पत्ति का आकलन करने के लिए स्थापित किया गया था “आने वाले हफ्तों में” एक रिपोर्ट जारी करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि समूह, जिसे एसएजीओ के नाम से जाना जाता है, ने नवंबर के अंत में अपनी पहली बैठक के बाद से लगभग आधा दर्जन बैठकें की हैं।

उन्होंने कहा कि समूह अन्य बातों के अलावा, प्रारंभिक महामारी विज्ञान के अध्ययन और "इस विशेष महामारी की उत्पत्ति के बारे में हमारी वर्तमान समझ, पिछले मिशनों पर निर्माण करेगा जो चीन गए हैं और चीनी वैज्ञानिकों के साथ काम किया है"। उन्होंने चीन की यात्रा करने वाली डब्ल्यूएचओ की अगुवाई वाली एक अन्य टीम के काम की ओर इशारा किया, जहां महामारी पहली बार सामने आई थी, और पिछले साल मार्च में प्रकोप की सूचना दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad