Advertisement

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 19 लाख के करीब, फ्रांस में एक महीने के लिए लॉकडाउन बढ़ा

दुनिया भर में कोरोना के संक्रमितों की संख्या लगभग 19 लाख हो गई है। अब तक इस कोरोना वायरस से एक लाख 18 हज़ार...
दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 19 लाख के करीब, फ्रांस में एक महीने के लिए लॉकडाउन बढ़ा

दुनिया भर में कोरोना के संक्रमितों की संख्या लगभग 19 लाख हो गई है। अब तक इस कोरोना वायरस से एक लाख 18 हज़ार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। कोरोना से सबसे ज़्यादा शिकार अमेरिका के लोग हुए हैं, जहां 22 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले न्यूयॉर्क में 10 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है। ब्रिटेन में 11 हज़ार से ज़्यादा लोग मौत के शिकार हुए हैं। फ़्रांस में लॉकडाउन एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि केवल वैक्सीन ही कोरोना वायरस के फैलाव को पूरी तरह से रोक सकती है।

चीन में फिर आफत

हालांकि चीन ने कोरोना वायरस पर पूरी तरह क़ाबू पाने का दावा किया है लेकिन अभी भी कुछ-कुछ मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को चीन में 89 नए मामले सामने आए। उससे एक दिन पहले रविवार को 108 नए मामले आए थे।
चीन में नए मामले रूस से सटे उत्तरी प्रांत हेलॉंगजियांग प्रांत के रास्ते चीन में दाख़िल होने वाले चीनी नागरिकों के कारण हो रहे हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार सोमवार को जो 89 नए मामले सामने आए हैं उनमें से 86 लोग बाहर से चीन आए थे जबकि तीन स्थानीय लोग हैं।

फ़्रांस में 11 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन 11 मई तक बढ़ा दिया। पिछले 24 घंटे में फ़्रांस में कोरोना वायरस से 574 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही फ्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 15 हज़ार के क़रीब पहुंच गई है। राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि फ़्रांस कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने को तैयार नहीं था। टीवी पर अपने संबोधन में मैक्रों ने कहा, ''बाक़ी देशों की तरह हमारे पास प्रोटेक्टिव ड्रेस, जेल, मास्क और अन्य ज़रूरी चीज़ों की कमी थी। देश के कई हिस्सों में अस्पतालों पर अब भी दबाव है। हम 11 मई के बाद ही अपने स्कूलों को खोल पाएंगे। '' मैक्रों ने कहा कि फ़्रांस अपनी सरहद ग़ैर-यूरोपीय देशों के लिए अगले आदेश तक बंद रखेगा

कोरोना वायरस स्वाइन फ्लू से 10 गुना अधिक ख़तरनाक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख डॉ टेड्रोस एदनाम गेब्रियेसस ने कहा है कि एक प्रभावी वैक्सीन से ही कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से रोका जा सकता है. डॉ टेड्रोस ने कहा कि बिना वैक्सीन के कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से नहीं रोका जा सकता। ट्रेड्रोस ने यह भी कहा कि 2009 के स्वाइन फ्लू की तुलना में कोरोना वायरस ज़्यादा जानलेवा है। उन्होंने कहा, ''हमलोग जानते हैं कि कोविड-19 तेज़ी से फैल रहा है। हमें ये भी पता है कि यह 2009 के स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज़्यादा ख़तरनाक है।

इटली में कोरोना वायरससे मौत 20 हज़ार के पार

इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल 566 लोगों की मौत हुई। यह संख्या रविवार की तुलना में 135 अधिक है। इसके साथ ही इटली में अब मरने वालों की कुल संख्या 20,465 हो गई है। सोमवार इटली में 566 लोगों की हुई मौत में आधे से ज़्यादा 280 लोग इटली के उत्तरी इलाक़े लोम्बार्डी के हैं। इटली में संक्रमितों की भी कुल संख्या बढ़कर 159,516 हो गई है।

न्यूयार्क में मौतों का आंकड़ा 10 हज़ार के पार

न्यूयार्क में कोराना वायरस से मौतों का आकंड़ा 10 हज़ार के पार पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में न्यूयार्क में कोरोना वायरस से 671 लोगों की मौत हुई है। इसकी पुष्टि न्यूयार्क प्रांत के गवर्नर एंड्रूय कूओमो ने की है। उनके अनुसार मौत और नए संक्रमण के मामले स्थिर अवश्य हुए हैं मगर पूरे प्रांत में दुख और दर्द पसरा हुआ है।

बोरिस जॉनसन का टेस्ट निगेटिव

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोविड-19 संक्रमण से बाहर निकल आए हैं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया है कि उनके कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रवक्ता ने कहा कि जॉनसन ब्रिटिश प्रधानमंत्री के लंदन से बाहर स्थित आधिकारिक आवास चेकर्स में आराम कर रहे हैं। प्रवक्ता के मुताबिक जॉनसन के लिए चेकर्स, 10 डाउनिंग स्ट्रीट की तुलना में बेहतर जगह समझी गई। बीते रविवार को बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद की ज़िम्मेदारी संभाल रहे डोमिनिक राब से बात की।

रूस में रिकॉर्ड मामले

पिछले 24 घंटे में रूस में 2,550 नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में रूस के अंदर संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले हैं। देश भर में अब संक्रमण के कुल 18,328 हो गए हैं। इस महामारी से रूस में अब तक 148 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि यूरोप के कई देशों की तुलना में रूस में संक्रमण के मामले बेहद कम हैं। देश के अधिकांश हिस्सों में पूरी तरह लॉकडाउन की स्थिति है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad