Advertisement

चुनावी रैली में डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला: ओबामा, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने की निंदा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेनसिल्वेनिया में शनिवार को चुनावी रैली में एक युवक ने...
चुनावी रैली में डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला: ओबामा, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने की निंदा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेनसिल्वेनिया में शनिवार को चुनावी रैली में एक युवक ने गोलियां चलाईं और एक गोली ट्रंप के दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी, लेकिन उनकी हालत ठीक है।

यह घटना मिल्वाकी में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ से दो दिन पहले हुई। इस सम्मेलन में ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव के लिए औपचारिक रूप से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। ट्रंप ने पेनसिल्वेनिया के बटलर में रैली को संबोधित करना शुरू ही किया था कि गोलियां चलने लगीं।

घटना की वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि गोलियां चलने के दौरान ट्रंप ने अपने दाहिने कान पर हाथ रख लिया। वहां अफरा-तफरी मच गई और इसी दौरान किसी ने जोर से कहा ‘‘नीचे बैठो, नीचे बैठो। इसके बाद, सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने ट्रंप को बचाने के लिए उन्हें सुरक्षा घेरे में ले लिया। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे।

हमले के बाद, पूर्व राष्ट्रपति के दाहिने कान के ऊपरी हिस्से से खून निकलने लगा, उन्हें तुरंत मंच से बाहर ले जाया गया। ट्रंप ने भीड़ की ओर मुठ्ठी बांध कर हाथ हवा में लहराया और कहा कि ‘‘हम मुकाबला करेंगे’’। इसके बाद, उन्हें कार में बिठाकर पिट्सबर्ग क्षेत्र के एक अस्पताल ले जाया गया।  सुरक्षित स्थान पर ले जाए जाते वक्त ट्रंप ने कहा, ‘‘ मुझे मेरे जूते ले लेने दीजिए।’’

गोलीबारी की इस घटना में रैली में मौजूद एक व्यक्ति की जान चली गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घटना की जांच ‘‘हत्या के प्रयास’’ मामले के तौर पर की जा रही है। ‘सीक्रेट सर्विस’ के एक सदस्य ने हमलावर को मार गिराया।

ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान दल के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ‘‘ठीक’’ हैं। संघीय जांच एजेंसी एफबीआई ने हमलावर की पहचान बेथेल पार्क के रहने वाले 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में की है। वह रिपब्लिकन के रूप में वोट करने के लिए पंजीकृत था।

ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘ट्रुथ सोशल’ पर एक पोस्ट में घटना के संबंध में और अपनी हालत के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘यकीन नहीं होता कि हमारे देश में ऐसी घटना हो सकती है। हमलावर मारा गया है लेकिन हम उसके बारे में कुछ नहीं जानते। मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगी। सनसनाहट महसूस हुई और गोलियों की आवाज सुनकर मैं तुरंत समझ गया था कि कुछ गलत हुआ है। फिर तुरंत मुझे महसूस हुआ कि गोली मेरी त्वचा को छूकर निकली है। काफी खून निकल गया था, तब मुझे एहसास हुआ कि क्या कुछ हो रहा है। ईश्वर अमेरिका की रक्षा करें।’’

 

एफबीआई के विशेष एजेंट एवं पिट्सबर्ग कार्यालय के प्रभारी केविन रोजेक ने संवाददाताओं से कहा कि यह ‘‘हैरानी’’ की बात है कि बंदूकधारी कई गोलियां चला पाने में कामयाब रहा। रोजेक ने कहा, ‘‘आज शाम हमारे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला किया गया।’’

एफबीआई ने कहा, ‘‘इस बात की गहन जांच की जाएगी कि असल में क्या हुआ था और वह व्यक्ति उस स्थान तक कैसे पहुंचा, उसके पास किस तरह का हथियार था। इस जांच में कई दिन, हफ्ते और महीने लग सकते हैं।’’ उसने कहा कि घटनास्थल पर बम-निष्क्रिय करने वाले उपकरण लगाए गए हैं।

रोजेक ने कहा, ‘‘किसी संदिग्ध वस्तु की तलाश करने के लिए यह प्रारंभिक मानक प्रक्रिया है। इस मामले में जिस स्थान पर बंदूरधारी था, वहां एक संदिग्ध वस्तु की पहचान की गई थी इसलिए पूरी सवधानी बरतते हुए इन उपकरणों को वहां लगाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह क्षेत्र सुरक्षित है और जांचकर्ता वहां जा सकते हैं।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या अधिकारियों को पता चला कि किस प्रकार की बंदूक का इस्तेमाल किया गया था या कितनी गोलियां चलाई गई थीं तो पेनसिल्वेनिया राज्य पुलिस के जॉर्ज बिवेंस ने कहा कि अधिकारियों ‘‘को हथियार के संबंध में अंदाजा है’’ लेकिन अभी जांच जारी है।

क्या हमलावर अकेला था, यह पूछे जाने पर बिवेंस ने कहा, ‘‘हम बहुत सारी जानकारियों पर भी गौर कर रहे हैं। इस सवाल का उपयुक्त जवाब देने में हमें कुछ समय लगेगा।’’ रोजेक ने कहा कि एफबीआई को अब भी यह पता नहीं चल पाया है कि हमले का मकसद क्या था। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि अब कोई खतरा है।

एफबीआई ने जांच के सिलसिले में जांच एजेंट, साक्ष्य एकत्रीकरण दल और अन्य कर्मियों को तैनात किया है।

कानून प्रवर्तन से जुड़े कई अधिकारियों ने ‘सीबीएस न्यूज’ को बताया कि हमलावर ने 200 से 300 फुट की दूरी पर स्थित एक ऊंचे स्थान से ‘एआर’-सरीखी राइफल से गोली चलाई। ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान दल ने कहा, ‘‘जैसा कि आज शाम को हमने कहा था पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ठीक हैं और कानून प्रवर्तन और अन्य की त्वरित कार्रवाई के लिए उनके आभारी हैं।’’

प्रचार अभियान दल ने कहा,‘‘ ट्रंप मिल्वाकी में आप सभी के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। हम अमेरिका के 47वें राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने का मौका देने के लिए सम्मेलन में पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर उनके नाम की घोषणा करने वाले हैं। ट्रंप अमेरिका को फिर से महान देश बनाने के अपने दृष्टिकोण को साझा करना जारी रखेंगे।’’

 

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नवंबर में होने वाले चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप से बात की है। व्हाइट हाउस के अधिकारी ने हालांकि यह नहीं बताया कि दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई, लेकिन कहा कि बाइडन ने पेनसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो और बटलर के मेयर बॉब डैंडोय से भी बातचीत की है।

बाइडन ने कहा कि हत्या के प्रयास की ‘‘हर किसी को निंदा करनी चाहिए।’’ ट्रंप पर हमले की घटना के करीब दो घंटे बाद बाइडन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम ऐसा नहीं होने दे सकते। अमेरिका में इस तरह की हिंसा पहले कभी नहीं सुनी।’’

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन ने ट्रंप पर हुए हमले की निंदा की है। हैरिस ने कहा कि उन्हें इस बात से ‘‘राहत’’ मिली है कि ट्रंप गंभीर रूप से घायल नहीं हुए।

हैरिस ने एक बयान में कहा, ‘हम उनके, उनके परिवार और उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं जो (ट्रंप) बेवजह की गई इस गोलीबारी से घायल हुए हैं।’’ ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने घटऩा के संबंध में एक बयान जारी किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पेनसिल्वेनिया के बटलर में बेवजह की गई गोलीबारी में मेरे पिता के प्रति और अन्य पीड़ितों के प्रति आपके प्यार और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद।’’

इवांका ने कहा,‘‘ मैं सीक्रेट सर्विस और अन्य सभी कानून प्रवर्तन अधिकारियों की त्वरित और निर्णायक कार्रवाई के लिए आभारी हूं। मैं अपने देश के लिए प्रार्थना करती रहूंगी। मैं आपसे प्यार करती हूं पापा…।’’ रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक नेताओं ने ट्रंप पर हमले की निंदा की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad