Advertisement

कोरोना लैब में बनाया गया या प्राकृतिक है? अमेरिकी विशेषज्ञ एंथेनी फाउची ने दिया ये जवाब

कोविड 19 महामारी ने दुनिया भर को झकझोर कर रख दिया। इसी के साथ लगातार सवाल उठते रहे हैं कि कोरोना महामारी...
कोरोना लैब में बनाया गया या प्राकृतिक है? अमेरिकी विशेषज्ञ एंथेनी फाउची ने दिया ये जवाब

कोविड 19 महामारी ने दुनिया भर को झकझोर कर रख दिया। इसी के साथ लगातार सवाल उठते रहे हैं कि कोरोना महामारी क्या प्राकृतिक है या फिर इसे लैब में बनाया गया है? इन सवालों के बीच अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ. एंथेनी फाउची ने भी बड़ा बयान दे दिया है। फाउची का कहना है कि कोरोना एक प्राकृतिक बीमारी है, ये स्वीकार करना सहज नहीं है।

हाल ही में एक इंटरव्यू में जब एंथेनी फाउची से सवाल हुआ कि क्या उन्हें यकीन है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक तरीके से ही आया है? इसपर फाउची ने उत्तर दिया कि नहीं, मैं इसपर भरोसा नहीं करूंगा। मुझे लगता है इस बात की जांच होनी बाकी है कि चीन में ऐसा क्या हुआ, जिससे कोरोना वायरस आया।

फाउची के अनुसार, अभी तक जिन्होंने कुछ जांच की है उनके अनुसार ये किसी जानवर से आया है और फिर इंसानों में फैला है। मगर ये कुछ और भी हो सकता है। अमेरिकी विशेषज्ञ का कहना है कि अभी हमें इसपर जांच की आवश्यकता है, ताकि हम वायरस के प्रादुर्भाव का पता लगा सकें।

गौरतलब है कि डॉ. फाउची कोरोना महामारी की शुरुआत से ही अमेरिका में इस वायरस के विरुद्ध लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं। हालांकि, बीच में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के साथ हुए विवाद के बीच वह हटे थे, मगर जो बाइडेन प्रशासन ने फिर उन्हें वापस बुलाया।

वहीं कोविड 19 को लेकर अभी तक अलग-अलग बातें सामने आ रही हैं। शुरुआत में जहां इस वायरस के कारण एक चमगादड़ को बताया गया, दूसरी ओर एक बायोलिजिकल हथियार के तौर पर भी दावा किया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad