Advertisement

इजराइल में हमास के हमले के बाद चार नेपाली छात्र घायल, 11 लापता: विदेश मंत्री सऊद

नेपाल के विदेश मंत्री एन. पी. सऊद ने कहा कि इजराइल में पढ़ाई कर रहे चार नेपाली छात्र आतंकवादी समूह हमास...
इजराइल में हमास के हमले के बाद चार नेपाली छात्र घायल, 11 लापता: विदेश मंत्री सऊद

नेपाल के विदेश मंत्री एन. पी. सऊद ने कहा कि इजराइल में पढ़ाई कर रहे चार नेपाली छात्र आतंकवादी समूह हमास के हमले में घायल हुए हैं जबकि 11 छात्र लापता हैं। मंत्री ने कहा कि इजराइल के दक्षिणी हिस्से में पढ़ाई कर रहे लापता छात्रों के हताहत होने की आशंका है।

सऊद ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “11 नेपाली छात्रों से संपर्क स्थापित नहीं हो सका और उनके हताहत होने की आशंका है। हम हताहतों की सही संख्या का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।”

नेपाली मीडिया ने इजराइल में स्थित नेपाल दूतावास के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि हमले में 10 नेपाली छात्रों की मौत हो गई है। हालांकि विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कितने नेपाली नागरिकों की मौत हुई है।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार ‘‘सीखो और कमाओ’’ कार्यक्रम के तहत 17 नेपाली छात्र दक्षिणी इजराइल के कुबुज अलुमिम में रह रहे थे। उनमें से दो छात्र सुरक्षित निकलने में सफल रहे और तीन छात्र घायल हो गए। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि घायल नेपाली छात्रों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

फिलहाल 4,500 नेपाली इजराइल में काम कर रहे हैं वहीं 265 नेपाली छात्र ‘‘सीखो और कमाओ’’ योजना के तहत विभिन्न कृषि कंपनियों में काम कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने हमास आतंकवादी समूह द्वारा इजराइल में किए गए हमले की कड़ी निंदा की है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नेपाल सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है।

मंत्रालय के अनुसार, नेपाल सरकार ने विदेश मंत्री सऊद की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है जिसका उद्देश्य इजराइल में मौजूद नेपाली नागरिकों को बचाना है।

सऊद ने रविवार को संसद को बताया, ‘समिति लगातार स्थिति की निगरानी करेगी, नेपाली नागरिकों के सामने आने वाली स्थितियों का मूल्यांकन करेगी, बचाव कार्यों के संबंध में आवश्यक निर्णय लेगी और प्रभावी ढंग से समन्वय एवं सहयोग करेगी।’

गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने शनिवार सुबह इजराइल के दक्षिण में हवा, भूमि और समुद्र से अचानक हमला कर दिया था।

इजराइल में सैनिकों समेत कम से कम 600 इजराइली मारे गए हैं और 1,900 से अधिक घायल हुए हैं। इसे बीते 50 साल में देश में हुआ सबसे भीषण हमला कहा जा रहा है। इजराइल के जवाबी हमले में गाजा पट्टी में लगभग 300 लोगों की मौत हुई है जबकि करीब 1,500 घायल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad