Advertisement

कोरोना से जूझते भारत को फाउची की सलाह- फौरन अस्थायी अस्पताल बनाने की जरूरत, टीकाकरण ही समाधान

देश में कोविड 19 महामारी का कहर जारी है। इस बीच अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने...
कोरोना से जूझते भारत को फाउची की सलाह- फौरन अस्थायी अस्पताल बनाने की जरूरत, टीकाकरण ही समाधान

देश में कोविड 19 महामारी का कहर जारी है। इस बीच अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के मौजूदा संकट से उबरने के वास्ते लोगों का टीकाकरण किया जाना ही एकमात्र दीर्घकालिक समाधान है।

उन्होंने इस घातक महामारी से निपटने के लिए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोविड-रोधी टीके के उत्पादन को बढ़ाने पर जोर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रमुख चिकित्सा सलाहकार फाउची ने एबीसी न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा, '' इस महामारी का पूरी तरह से खात्मा करने के लिए लोगों का टीकाकरण किया जाना चाहिए। भारत दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता देश है। उन्हें अपने संसाधन मिल रहे हैं, न केवल भीतर से, बल्कि बाहर से भी।''

उन्होंने कहा, ''यही वजह है कि अन्य देशों को या तो भारत को उनके यहां टीका निर्माण के लिए सहायता देनी चाहिए अथवा टीके दान देने चाहिए।'' डॉ. फाउची ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि भारत को तत्काल अस्थायी अस्पताल बनाने की आवश्यकता है, जिस तरह लगभग एक साल पहले चीन ने किया था।

उन्होंने कहा, ''आपको ऐसा करना ही होगा। आप अस्पताल में बिस्तर नहीं होने पर लोगों को गलियों में नहीं छोड़ सकते। ऑक्सीजन के हालात बेहद नाजुक हैं। मेरा मतलब है कि लोगों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाना वास्तव में दुखद है।'' फाउची ने कहा कि तात्कालिक तौर पर अस्पताल के बिस्तरों, ऑक्सीजन, पीपीई किट और अन्य चिकित्सा आपूर्ति की समस्या है।

उन्होंने वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की जरूरत पर भी जोर दिया।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad