Advertisement

अफगानिस्तान अब तालिबान का; देखें वीडियो- काबुल एयरपोर्ट पर गोलीबारी, 5 की मौत, भारत की अध्यक्षता में UNSC की आपात बैठक

तालिबान ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। तालिबान का कहना है कि...
अफगानिस्तान अब तालिबान का; देखें वीडियो- काबुल एयरपोर्ट पर गोलीबारी, 5 की मौत, भारत की अध्यक्षता में UNSC की आपात बैठक

तालिबान ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। तालिबान का कहना है कि आरजकता रोकने के लिए वह काबुल में घुसा है। इधर, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ चुके हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बीच काबुल एयरपोर्ट पर हजारों लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। कई देशों के राजनायिकों को भी काबुल एयरपोर्ट से ही बचाकर ले जाया जा रहा है। तालिबान के कब्जे के बाद ही काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग की खबर है। गोलीबारी में पांच लोगों के मौत की खबर है।एक प्रत्यक्षदर्शी ने समाचार एजेंसी को बताया कि उन्होंने पांच मृतकों के शवों को एक वाहन में ले जाते हुए देखा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वे गोलीबारी में मारे गए या भगदड़ में। एयरपोर्ट पर हर तरफ भगदड़ की स्थिति मची है। फायरिंग के बाद मची भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। फिलहाल अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले लिया है।

ये भी पढ़ें- वीडियो: अफगानिस्तान छोड़कर जाने के लिए बेताब लोग; देखिए, भगदड़, धक्का-मुक्की का डरावना मंजर

अमेरिकी सैनिकों द्वारा हवा में की गई फायरिंग

बीबीसी की खबर के मुताबिक, अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह अमेरिकी सैनिकों के हवा में गोलियां चलाने की खबर है। एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया है कि अमेरिकी सैनिकों को काबुल एयरपोर्ट पर हवा में गोलियां चलानी पड़ीं ताकि आम लोगों को हवाई जहाज में चढ़ने से रोका जा सका। इस अधिकारी ने कहा है, “भीड़ अनियंत्रित हो गई थी और ये फायरिंग सिर्फ भीड़ को तितर-बितर करने के लिए की गई है।”

अमेरिकी सैन्य टुकड़ियां एयरपोर्ट पर मौजूद हैं जहां वे कथित रूप से सैन्य विमानों से दूतावास कर्मचारियों को निकालने को प्राथमिकता दे रहे हैं। अमेरिका ने इससे पहले कहा था कि उसने अपने सभी दूतावास कर्मचारियों को एयरपोर्ट पहुंचा दिया है।

इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कई वीडियो में गोलियां चलने की आवाज सुनी जा सकती है। इसके साथ ही लोग बेबसी में हवाई जहाजों के आसपास और सीढ़ियों से चढ़ने की कोशिश करते देखे जा सकते हैं।

इस बीच समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट पर व्यापारिक उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है। टोलो न्यूज़ के अनुसार, काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक बयान में लोगों से एयरपोर्ट पर भीड़ ना लगाने की अपील की है।

इस बीच भारत की हवाई सेवा एयर इंडिया ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा है कि काबुल का एयरस्पेस बंद होने की वजह से अब एयर इंडिया की फ़्लाइट काबुल नहीं जाएगी। इससे पहले एयर इंडिया ने बताया था कि दोपहर 12:30 जाने वाले फ्लाइट शाम 8:30 तक जाएगी।

एयर इंडिया ने बताया है कि एआई 126 शिकागो– दिल्ली फ्लाइट को अफगान एयरस्पेस बंद होने की वजह से गल्फ एयरस्पेस की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है।

यूएनएससी की आपात बैठक अहम

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के हालात को लेकर पूरी दुनिया में हलचल है। अफगानिस्तान के हालात को लेकर  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक होने जा रही है। भारतीय समय के अनुसार, शाम साढ़े सात बजे बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता भारत करेगा। बैठक की अध्यक्षता के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले से ही न्यूयॉर्क में मौजूद हैं, लेकिन पिछले 24 घंटों के भीतर अफगानिस्तान में जिस तेजी से घटनाक्रम बदला है, उस लिहाज से यह बैठक बेहद अहम मानी जा रही है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने उठाए सवाल

अफगानिस्तान में बिगड़ रहे हालात पर अमेरिका की नीतियों को लेकर अब उसी देश के भीरत सवाल उठने लगे हैं। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ये अमेरिका की सबसे बड़ी हार है। काबुल में राष्ट्रपति पैलेस पर तालिबान के कब्जे और अशरफ गनी के देश छोड़कर जाने की खबर के बाद ट्रंप ने यह बयान दिया। हालांकि, अमेरिका विदेश विभाग ने इस सभी आरोपों से इनकार किया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad