Advertisement

इजराइल की मुश्किलें बढ़ीं, हमास के बाद अब लेबनान से हिजबुल्ला ने किया हमला, दागी मिसाइलें

इजरायल की मुश्किलें दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही हैं। इजरायल पर बीते कल यानी शनिवार को हमास के लड़ाकों ने...
इजराइल की मुश्किलें बढ़ीं, हमास के बाद अब लेबनान से हिजबुल्ला ने किया हमला, दागी मिसाइलें

इजरायल की मुश्किलें दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही हैं। इजरायल पर बीते कल यानी शनिवार को हमास के लड़ाकों ने हमला किया था, जिसके बाद इजरायल और फिलिस्तीन में जंग शुरू हो गई है। इस जंग में दोनों देशों के 500 से ज्यादा लोग मारे गए, हीं अब लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने भी हमला कर दिया है। हिजबुल्ला ने इजराइल के तीन ठिकानों पर रविवार को कई रॉकेट दागे और गोलाबारी की।

लेबनान की तरफ से दागी गईं मिसाइलें माउंट दोव क्षेत्र में आकर गिरी हैं। अभी तक इस हमले में किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, इस्राइल के सुरक्षा बलों ने भी जवाबी हमला दिया है। उसने लेबनान में तोप से गोले दागे हैं।

आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने उत्तरी इजरायल में लेबनान से आज हुए मोर्टार हमले की जिम्मेदारी ली है। एक बयान में हिजबुल्ला ने कहा कि उसने माउंट डोव इलाके में तीन इस्राइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। हिजबुल्ला ने एक बयान में कहा, ‘‘फलस्तीनी विरोध’’ के साथ एकजुटता जताने के लिए ‘‘बड़ी संख्या में रॉकेट और विस्फोटकों’’ का इस्तेमाल कर यह हमला किया गया।

इजरायली सेना ने किसी के घायल होने की सूचना नहीं दी और कहा कि उसने तोपखाने हमलों से जवाब दिया। सेना ने कहा कि उसने इलाके में हिजबुल्ला के बुनियादी ढांचे के खिलाफ ड्रोन हमला किया।

बता दें कि लेबनान और इस्राइल दोनों एक-दूसरे को दुश्मन देश मानते हैं। दोनों के बीच हुए संघर्ष के बाद 2006 में एक शांति समझौता हुआ, जिसके बाद से ही शांति बनी रही है। मगर हाल के सालों में लेबनान की तरफ से छोटे-मोटे मिसाइल हमले इजरायल की ओर किए जाते रहे हैं। इजरायल भी इसका जवाब देता रहा है। अधिकतर हमलों के पीछे हिज्बुल्ला का हाथ होता है, जो लेबनान में काफी ज्यादा एक्टिव है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad