Advertisement

हांगकांग में झंडा दिखाने पर शख्स गिरफ्तार, चीन के नए कानून के तहत पहली कार्रवाई

हांगकांग पुलिस ने चीन की केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गए एक नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहली...
हांगकांग में झंडा दिखाने पर शख्स गिरफ्तार, चीन के नए कानून के तहत पहली कार्रवाई

हांगकांग पुलिस ने चीन की केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गए एक नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहली गिरफ्तारी की है। एक प्रदर्शनकारी को बुधवार को हांगकांग की स्वतंत्रता के लिए झंडा दिखाने के लिए गिरफ्तार किया।

शहर के कॉजवे बे शॉपिंग जिले में एक विरोध प्रदर्शन में भीड़ को कई चेतावनी जारी करने के बाद उस आदमी को गिरफ्तार किया गया, ट्विटर पर पुलिस के बयान के मुताबिक वे कानून का उल्लंघन कर रहे थे।

चीन के द्वारा लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का हांगकांग में विरोध हो रहा था। यहां एक शख्स हांगकांग की आज़ादी की मांग करते हुए झंडा लेकर खड़ा था, जिसे कानून का उल्लंघन मानकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

बीते दिनों ही चीनी संसद ने इस कानून को सर्वसम्मति से पास किया और मंगलवार को रात 11 बजे से ये कानून लागू हो गया है। इस दौरान हांगकांग के कॉज़वे बे इलाके में जब एक शख्स इस कानून के विरोध में झंडा लेकर खड़ा था, तो पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

गौरतलब है कि चीन के द्वारा जो कानून लागू किया गया है, उसपर हांगकांग प्रशासन का कोई दखल नहीं होगा। सीधा चीनी पुलिस और प्रशासन इसके अंतर्गत किसी भी हांगकांग निवासी पर कार्रवाई कर सकता है। इस कानून के तहत यदि कोई भी व्यक्ति चीन की कम्युनिस्ट सरकार का विरोध करता है या फिर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है, तो उस पर एक्शन लिया जा सकता है।

साथ ही सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ और आगजनी को आतंकवाद की श्रेणी में डाला गया है। इसके साथ ही चीनी पुलिस इस कानून के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को पूछताछ के लिए गिरफ्तार कर सकती है। इस कानून का यहां पर पिछले साल से ही विरोध हो रहा है, मगर चीन इस पर बिल्कुल भी पीछे नहीं हटा है।

लोकतंत्र समर्थक राजनीतिक दल, द लीग ऑफ सोशल डेमोक्रेट्स ने झंडा उठाने के समारोह के दौरान एक विरोध मार्च का आयोजन किया। राजनीतिक सुधार और पुलिस दुर्व्यवहार के आरोपों की जांच के लिए पिछले साल लगभग एक दर्जन प्रतिभागियों ने प्रदर्शनकारियों की मांगों को लेकर नारे लगाए। आलोचकों का कहना है कि कानून प्रभावी रूप से "एक देश, दो प्रणाली" ढांचे को समाप्त करता है जिसके तहत हांगकांग को उच्च स्तर की स्वायत्तता का वादा किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad