Advertisement

एनजीओ को लेकर एचआरडब्ल्यू ने भारत सरकार पर निशाना साधा

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार संस्था द्वारा भारत की चार साल में एक बार होने वाली समीक्षा आयोजित होने जा रही है। इससे पहले ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारत से आह्वान करना चाहिए कि वह सरकार की आलोचना करने वाले गैर सरकारी संगठनों को निशाना बनाना बंद करे। इसके साथ ही एचआरडब्ल्यू ने अल्पसंख्यकों पर सतर्कता समिति सदस्यों के हमलों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है।
एनजीओ को लेकर एचआरडब्ल्यू ने भारत सरकार पर निशाना साधा

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद सार्वभौमिक सामयिक समीक्षा की प्रक्रिया के तहत चार मई को जिनेवा में भारत के मानवाधिकार रिकॉर्ड की तीसरी समीक्षा करेगा। इससे पहले ह्यूमन राइट्स वॉच ने भारत सरकार की ओर से किए जा रहे एनजीओ और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार को दबाने के नियमों के दुरूपयोग को रेखांकित किया था।

दक्षिण एशिया में ह्यूमन राइट्स वॉच की निदेशक मीनाक्षी गांगुली ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र की समीक्षा एक ऐसे समय पर होने जा रही है, जब भारत में लंबे समय से चली आ रही स्वतंत्रता के सामने गंभीर चुनौतियां खड़ी हैं और आलोचकों पर लगातार हमले बोले जा रहे हैं।

गांगुली ने कहा, संयुक्त राष्ट के सदस्य देशों को इस बात पर खतरे की घंटी बजा देनी चाहिए कि भारत का गरीबों और कमजोरों की सुरक्षा के लिए शांतिपूर्ण विरोध के प्रति सम्मान का गौरवांवित इतिहास रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad