Advertisement

WHO ने की भारत की तारीफ, कहा- इनके पास कोरोना वायरस से लड़ने की जबरदस्त क्षमता

कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है, भारत में एक ही दिन में 100 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं जिससे साफ पता...
WHO ने की भारत की तारीफ, कहा- इनके पास कोरोना वायरस से लड़ने की जबरदस्त क्षमता

कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है, भारत में एक ही दिन में 100 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं जिससे साफ पता लगता है कि आपकी छोटी सी नादानी कितने लोगों की जिंदगी खतरे में डाल रही है। लॉकडाउन का पालन न करने का खामियाजा आपके साथ ही आपके परिवार और रिश्तेदार को भी  भुगतना पड़ सकता है। अपनी इसी गलती का नतीजा इटली के लोग भुगत रहे हैं जहां अब तक 6000 से ज्यादा मौते हो चुकी हैं। लोगों को दफनाने के लिए जगह खत्म हो गई है और मौत के बाद लोग अपनों का चेहरा तक नहीं देख पा रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ ने की भारत सरकार के कदमों की सराहना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी कि कोविड-19 महामारी के प्रसार में तेजी आ रही है। हालांकि, अभी भी इसकी ट्रेजेक्टरी (बढ़ने की रफ्तार) को बदलना संभव है। साथ ही डब्ल्यूएचओ ने इस महामारी को रोकने के लिए उठाए जा रहे भारत सरकार के कदमों की सराहना की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि पोलियो की तरह भारत इसे भी खत्म कर सकता है।

डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी निदेशक माइकल जे रेयान ने मंगलवार को कहा कि भारत में कोरोनो वायरस की महामारी से निपटने की जबरदस्त क्षमता है, क्योंकि इसके पास दो महामारी स्मॉल पॉक्स और पोलियो को खत्म करने का अनुभव है।

...इसलिए भारत में एक जबरदस्त क्षमता

रेयान ने कोरोना वायरस महामारी पर एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, 'जहां कोरोना के मामलों में बढ़त देखी जा रही है, वहां लैब्स की जरूरत है। भारत एक बहुत अधिक आबादी वाला देश है और इस वायरस भविष्य में बहुत अधिक और घनी आबादी वाले देशों में बढ़ सकता है। भारत ने दो महामारी स्मॉल चिकन पॉक्स और पोलियो के खात्मे में दुनिया का नेतृत्व किया, इसलिए भारत में एक जबरदस्त क्षमता है।' माइकल जे रेयान ने कहा, 'इसका कोई आसान जवाब नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि भारत जैसे देश दुनिया को रास्ता दिखाते हैं जैसा उन्होंने पहले किया है।'

दुनिया भर में  तीन लाख के पार संक्रमितों की संख्या

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 3,30,000 को पार कर गई है, जबकि मौतों की संख्या 14,000 से अधिक हो गई है।

भारत उठा रहा है व्यापक और मजूबत कदम

इस महामारी से निपटने के भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के क्षेत्रीय आपात निदेशक डॉ. रोड्रिको ऑफ्रिन ने एक बयान जारी कर कहा कि कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए भारत व्यापक और मजूबत कदम उठा रहा है। क्वारंटाइन और सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित उसकी ताजा घोषणाओं में प्रभावित जिलों में लॉकडाउन और रेल, अंतरराज्यीय बस व मेट्रो सेवाओं का स्थगन शामिल है। इन कदमों से वायरस का संक्रमण धीमा करने में मदद मिलेगी।

भारत में अब तक 492 मामले

बता दें, भारत में कोरोना वायरस के अब तक 492 मामले सामने आए हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 30 राज्यों के 560 जिलों और केंद्रशासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस के चलते अपने-अपने यहां पूर्ण लॉकडाउन के आदेश दिए हैं और छह अन्य राज्यों ने भी अपने कुछ क्षेत्रों में इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है।

पीएम ने भी की लोगों से अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं क्योंकि कई लोग कदमों को गंभीरता से नहीं ले रहे। केंद्र सरकार ने राज्यों से यह भी कहा है कि यदि जरूरी हो तो अतिरिक्त प्रतिबंध भी लागू किए जाएं। इस बीच पंजाब और महाराष्ट्र ने अपने यहां कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad