Advertisement

तालिबान के उप प्रधान मंत्री से भारतीय राजनयिकों ने की मुलाकात, भारत मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार

अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के उप प्रधान मंत्री अब्दुल सलाम हनफी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय...
तालिबान के उप प्रधान मंत्री से भारतीय राजनयिकों ने की मुलाकात, भारत मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार

अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के उप प्रधान मंत्री अब्दुल सलाम हनफी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को मॉस्को में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। इस दौरान भारतीय पक्ष ने युद्धग्रस्त देश जो अब विद्रोही समूह द्वारा शासित है उसको व्यापक मानवीय सहायता प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, "विदेश मंत्रालय के पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान डिवीजन के संयुक्त सचिव जेपी सिंह के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल, जो रूस के निमंत्रण पर मास्को प्रारूप बैठक में भाग लेने के लिए यहां आया था, उसने तालिबान नेताओं के साथ बातचीत की।"


बैठक पर भारत सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया।

तालिबान के साथ भारत का पहला औपचारिक संपर्क 31 अगस्त को दोहा में हुआ था। हालांकि, बुधवार को हुई बैठक तालिबान द्वारा पिछले महीने अंतरिम मंत्रिमंडल की घोषणा के बाद दोनों पक्षों के बीच पहला औपचारिक संपर्क था।


मुजाहिद ने अफगानिस्तान के टोलो समाचार के हवाले से कहा भारतीय पक्ष ने अफगानिस्तान को व्यापक मानवीय सहायता प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की।

भारत ने अतीत में भी अफगानिस्तान को बुनियादी ढांचे के साथ-साथ मानवीय उद्देश्यों के लिए सहायता प्रदान की है।

मुजाहिद ने कहा कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे की चिंताओं को ध्यान में रखने और राजनयिक और आर्थिक संबंधों में सुधार करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

मास्को प्रारूप 2017 में स्थापित किया गया था, जो अफगानिस्तान के मुद्दों को संबोधित करने के लिए रूस, अफगानिस्तान, भारत, ईरान, चीन और पाकिस्तान के विशेष दूतों के छह-पक्षीय परामर्श तंत्र के आधार पर स्थापित किया गया था। 2017 से मॉस्को में कई दौर की बातचीत हो चुकी है।

अगस्त में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के अधिग्रहण के बाद से यह पहला मास्को प्रारूप संवाद था।

तालिबान ने अफगानिस्तान में 15 अगस्त को सत्ता पर कब्जा कर लिया था, इससे दो हफ्ते पहले अमेरिका ने दो दशक के महंगे युद्ध के बाद अपनी सेना की वापसी को पूरा करने के लिए तैयार किया था।

मॉस्को प्रारूप बैठक के दौरान, हनफ़ी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को मान्यता देने का आह्वान किया, जिसमें तालिबान के स्थापित नेताओं का वर्चस्व है, जिनमें संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में शामिल लोग भी शामिल हैं।

अफगान समाचार एजेंसी खामा प्रेस ने उनके हवाले से कहा, "अफगानिस्तान का अलगाव किसी के हित में नहीं है। और यह अतीत में साबित हो चुका है।" हनफी ने संयुक्त राज्य अमेरिका से अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक के भंडार को मुक्त करने का भी आग्रह किया, जो लगभग 9.4 बिलियन अमरीकी डालर है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad