Advertisement

रूसी 'ऊर्जा आयात' पर भारत को क्या बोला अमेरिका?

व्हाइट हाउस ने कहा कि नई दिल्ली से रूसी ऊर्जा का आयात उसके कुल ऊर्जा आयात का केवल एक से दो प्रतिशत का...
रूसी 'ऊर्जा आयात' पर भारत को क्या बोला अमेरिका?

व्हाइट हाउस ने कहा कि नई दिल्ली से रूसी ऊर्जा का आयात उसके कुल ऊर्जा आयात का केवल एक से दो प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। व्हाइट हाउस ने यह भी दोहराया कि रूस से ऊर्जा के अपने आयात को बढ़ाना भारत के हित में नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि बाइडेन प्रशासन नई दिल्ली के साथ काम करने में मदद करने के लिए तैयार है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "भारत की रूसी ऊर्जा का आयात उनके कुल ऊर्जा आयात का केवल एक से दो प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।"

वह पिछले हफ्ते शीर्ष भारतीय-अमेरिकी अमेरिकी सलाहकार दलीप सिंह की नई दिल्ली यात्रा पर पूछे गए सवालों का जवाब दे रही थीं।

उन्होंने कहा,“जबकि उन्होंने (सिंह) हमारे प्रतिबंधों के दोनों तंत्रों को समझाया और दोहराया कि किसी भी देश या संस्था को उनका पालन करना चाहिए, हमने यह भी स्पष्ट किया कि हम उनकी निर्भरता या यहां तक कि उस पर निर्भरता उनके छोटे प्रतिशत को कम करने में भागीदार बनकर खुश होंगे।"

साकी ने एक सवाल के जवाब में कहा, “हमारे उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह बस वहीं थे। मैं ध्यान दिलाऊंगी कि, आप जानते हैं, बस कुछ रिपोर्टिंग ऊर्जा भुगतान स्वीकृत नहीं हैं। यह प्रत्येक व्यक्तिगत देश द्वारा लिया गया निर्णय है।"

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "और हम बहुत स्पष्ट हैं कि प्रत्येक देश अपनी पसंद बनाने जा रहा है, भले ही हमने निर्णय लिया है और अन्य देशों ने ऊर्जा आयात पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। इस यात्रा के दौरान दलीप सिंह ने अपने समकक्षों को जो स्पष्ट किया वह यह था कि हमें विश्वास नहीं है कि रूसी ऊर्जा और अन्य वस्तुओं के आयात में तेजी लाने या बढ़ाने के लिए भारत के हित में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad