Advertisement

इजराइली सेना ने गाजा में और तेज किया जमीनी अभियान, फोन और इंटरनेट सेवा भी बंद

इजराइल-हमास के बीच पिछले कई सप्ताह से युद्ध जारी है, जिसमें करीब 7300 लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइल ने...
इजराइली सेना ने गाजा में और तेज किया जमीनी अभियान, फोन और इंटरनेट सेवा भी बंद

इजराइल-हमास के बीच पिछले कई सप्ताह से युद्ध जारी है, जिसमें करीब 7300 लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइल ने कहा कि उसने गाजा पर अपने हमले को बढ़ा दिया है। हमास के अनुसार गाजा पट्टी में इंटरनेट और फोन सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

इजराइल सेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि इस्राइली वायु सेना और जमीनी सेना ने गाजा पट्टी में अभियान और तेज कर दिया है। इसके अलावा, इस्राइल ने गाजा में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है, जिससे अब गाजा के लोगों का बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया है।

वहीं, हमास सरकार ने कहा कि इजराइल ने आज गाजा पट्टी में "फोन और अधिकांश इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है।" सरकार के मीडिया कार्यालय ने इजराइल पर "हवा, जमीन और समुद्र से जवाबी हमलों के साथ नरसंहार करने के लिए" कदम उठाने का आरोप लगाया है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इजरायल उत्तरी गाजा पट्टी पर लगातार रॉकेट दाग रहा है।

इजराइली सेना ने गाजा में हमले तेज करते हुए छह और आतंकी कमांडरों को मार गिराया। इनमें हमास के पांच और फिलिस्तीनी इस्लामी जेहाद का एक कमांडर है। अपने कई कमांडरों के मारे जाने व ठिकाने ध्वस्त होने से घबराए हमास ने कहा कि अगर हमले बंद हों तो वह बंधकों को छोड़ सकता है। हालांकि, इजराइल पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उसके जमीनी हमले लगातार जारी हैं। उसने 24 घंटे में गाजा में छापामार कार्रवाई की है। वेस्ट बैंक में हमास आतंकियों समेत 36 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है।

इजराइली सेना ने कहा, हवाई हमले में हमास के खान यूनिस बटालियन का कमांडर मधथ मुबशार, खुफिया इकाई का डिप्टी कमांडर शादी बारूद, दार्ज तफा बटालियन का कमांडर रफत अब्बास, डिप्टी इब्राहिम जेदेवा और आतंकी समूह का कमांडर तारेक मारूफ मारे गए। इसके अलावा, वेस्ट बैंक के जेनिन में फलस्तीनी इस्लामी जेहाद का फील्ड कमांडर आयसर अल-आमेर भी मारा गया।

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, अमेरिका गाजा में इस्राइल की घुसपैठ से चिंतित है क्योंकि इससे भारी नुकसान हो सकता है। अधिक लोग इस अभियान से हताहत हो सकते हैं और क्षेत्रीय तनाव भी बढ़ सकता है। अमेरिकी अधिकारियों को डर है कि जमीनी हमले के कारण बंदियों की रिहाई पर जारी बातचीत बिगड़ सकती है।

इजराइल के हमलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने बताया कि इंटरनेट और मोबाइल सुविधा निलंबित हो जाने के कारण संस्थान अपने कर्मियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क स्थापित नहीं कर पा रही है। उन्होंने सभी नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और पूर्ण मानवीय पहुंच का आह्वान किया है। एक्स पर घेब्रेयसस ने कहा कि हमने गाजा में अपने कर्मचारियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित अन्य मानवीय सहयोगियों के साथ संपर्क खो दिया है। इस कार्रवाई से मुझे लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता है। हम सभी नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और पूर्ण मानवीय पहुंच का आग्रह करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad