Advertisement

कोरोना वायरस का कहर, इटली में एक दिन में 793 लोगों की मौत

इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। इटली में एक दिन में रिकॉर्ड 793 लोगों की मौत हुई...
कोरोना वायरस का कहर, इटली में एक दिन में 793 लोगों की मौत

इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। इटली में एक दिन में रिकॉर्ड 793 लोगों की मौत हुई है। इस खतरनाक संक्रमण से दुनिया भर में अब तक 12000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि ढाई लाख लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। इस बीच चीन से अच्छी खबर है कि  यहां लगातार पिछले तीन दिनों से घरेलू संक्रमण की वजह से कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं।

कोरोना वायरस से दुनिया में सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई है, यहां अब तक 4825 लोगों की जान इस संक्रमण की वजह से जा चुकी है। वहीं, इटली में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विशेष विमान शनिवार को भेजा गया। 263 छात्रों का दल भारत के लिए रवाना हो चुका है।

अमेरिकी राज्यों में पूरी तरह लॉक डाउन

इटली, स्पेन, फ्रांस और श्रीलंका के अलावा कई अमेरिकी राज्यों में पूरी तरह लॉक डाउन है। 35 देशों में करीब 90 करोड़ लोग अपने घरों में कैद हैं। अकेले तीन अमेरिकी राज्यों में 7 करोड़ लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया में भी लॉक डाउन घोषित किया गया है। अमेरिका के बाद अब जर्मनी के बेयर्न राज्य में लोगों से अपने घरों में रहने को कहा गया है। ऐसा करने वाला वह जर्मनी का पहला राज्य बन गया।  इटली सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां मौत का आंकड़ा चार हजार पार कर गया, जो विश्व में सर्वाधिक है। शनिवार को कम से कम 40 अफ्रीकी देशों में कोरोना के नए मामले सामने आए।

व्हाइट हाउस का एक कर्मचारी कोरोना से संक्रमित

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यालय के एक कर्मचारी को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया था। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, व्हाइट हाउस के कर्मचारियों के संदर्भ में कोरोना पॉजिटिव का यह पहला ज्ञात मामला है। वहीं, अब अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी के कोविड-19 टेस्ट कराए जाने की बात सामने आई है।

ईरान में अब तक 1556 लोगों की मौत

ईरान ने कोरोना वायरस से 123 और लोगों के मारे जाने की घोषणा की है। इस तरह ईरान में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1556 हो गई है। इसके अलावा ईरान में अब तक कुल कोरोना के 20610 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। ये आंकड़े ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को जारी किए।

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगाई रोक

पाकिस्तान ने अगले दो सप्ताह तक के लिए विदेश से आनी वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी है। सरकार का यह आदेश शनिवार रात 8 बजे से प्रभावी हो गया। हालांकि, कार्गों विमानों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है। देश में 34 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया। पड़ोसी देश ईरान से लौटे जायरीनों के टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद पाकिस्तान में यह संख्या बढ़कर 625 पहुंच गई।

फ्रांस में 24 घंटे में 112 और लोगों की मौत, कुल संख्या हुई 562

फ्रांस में कोरोना वायरस के चलते पिछले 24 घंटों में 112 और लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 562 हो गई है।

95 साल की महिला ने कोरोना से जीती जंग

इटली में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते नए मामलों और लगातार होती मौतों के बीच एक अच्छी खबर आई है। खतरनाक वायरस की चपेट में आई 95 साल की एक महिला ने जिंदगी की इस जंग को जीत लिया है। वह इटली के मोडेना प्रांत में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाली पहली महिला बन गई है। इसके अलावा 27 साल का युवक भी स्वस्थ हो चुका है। इस प्रांत में अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad