Advertisement

बाइडेन ने पुतिन को लेकर दिए अपने बयान पर दी सफाई, लेकिन माफी से किया 'इनकार'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को साफ किया कि वह हफ्ते के आखिर में की गई अपनी उस टिप्पणी में से...
बाइडेन ने पुतिन को लेकर दिए अपने बयान पर दी सफाई, लेकिन माफी से किया 'इनकार'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को साफ किया कि वह हफ्ते के आखिर में की गई अपनी उस टिप्पणी में से ‘‘कुछ भी वापस नहीं ले रहे हैं’’, जिसमें उन्होंने कहा था कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ‘‘सत्ता में रहने के लायक नहीं हैं।’’ हालांकि, बाइडन ने इस बात पर जोर दिया कि वह मॉस्को में सत्ता परिवर्तन का आह्वान नहीं कर रहे हैं।

बाइडेन कहा, ‘‘मैं इस आदमी के प्रति जो आक्रोश महसूस कर रहा था, उसे जाहिर कर रहा था। मैं एक नीतिगत परिवर्तन की बात कर रहा था।’’

जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें इस बात की कोई चिंता नहीं है कि उनकी टिप्पणियों से यूक्रेन में युद्ध को लेकर तनाव बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह सिर्फ एक साधारण बात को स्पष्ट कर रहा है कि इस तरह का व्यवहार पूरी तरह से अस्वीकार्य है।’’

पुतिन को लेकर बाइडेन की टिप्पणी, जो वारसॉ में भाषण के अंत में आई थी, इसने संयुक्त राज्य में विवाद को जन्म दिया और पश्चिमी यूरोप में कुछ सहयोगियों को परेशान किया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बाइडेन की टिप्पणी का जवाब देते हुए कहा, "हमें डी-एस्केलेशन की आवश्यकता है।"

उन्होंने सोमवार को कहा, "हमें सैन्य डी-एस्केलेशन और बयानबाजी डी-एस्केलेशन की आवश्यकता है।"

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने रविवार को कहा कि वह "उन शर्तों का उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि मैं राष्ट्रपति पुतिन से बात करना जारी रखता हूं, क्योंकि हम सामूहिक रूप से क्या करना चाहते हैं? हम उस युद्ध को रोकना चाहते हैं जो रूस ने यूक्रेन में शुरू किया था, बिना युद्ध छेड़े और बिना आगे बढ़े।”

राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने जेरूसलम में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि बाइडेन का मतलब था कि "पुतिन को युद्ध छेड़ने या यूक्रेन या किसी और के खिलाफ आक्रामकता में शामिल होने का अधिकार नहीं दिया जा सकता है।"

हालांकि व्हाइट हाउस ने भाषण के बाद जोर देकर कहा कि बाइडेन शासन परिवर्तन का आह्वान नहीं कर रहे थे, रिपब्लिकन ने सवाल किया कि एक ज्वलनशील संघर्ष से निपटने के दौरान उन्होंने ऑफ-स्क्रिप्ट जाने का फैसला क्यों किया।

कुछ ने कहा कि बिडेन की उत्तेजक बयानबाजी उनके अन्यथा सतर्क दृष्टिकोण को देखते हुए अजीब थी, जैसे कि यूक्रेन की सेना को पोलिश लड़ाकू विमानों के हस्तांतरण की सुविधा से इनकार करना।
रेप माइकल मैककॉल, आर-टेक्सास, ने रविवार को सीएनएन के "स्टेट ऑफ द यूनियन" को बताया, "अगर हम उसे उकसाने के बारे में इतने चिंतित हैं कि हम मिग को यूक्रेन में भी नहीं भेज सकते हैं, तो यह कैसे अलग है? वास्तव में, मैं कहूंगा कि यह यूक्रेन में मिग भेजने की तुलना में अधिक उत्तेजक है।"

यू.एस. यूक्रेन में टैंक-रोधी मिसाइलों जैसे हथियारों की दौड़ लगा रहा है, और रूस के लिए ब्लैक सागर तट पर एक उभयचर आक्रमण को कठिन बनाने के लिए जहाज-रोधी मिसाइलों को उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की सैन्य सहायता की गति से नाराज़ हैं, पश्चिमी नेताओं पर कायरता का आरोप लगाते हुए और टैंक और लड़ाकू जेट के लिए उनके अनुरोध को दोहरा रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad