Advertisement

मधेसियों ने दिया नेपाल सरकार को सात दिन का अल्टीमेटम

नेपाल में आंदोलनरत मधेसी समूह ने प्रधानमंत्री प्रचंड को बुधवार को अंतिम चेतावनी दी कि अगर एक सप्ताह के भीतर उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो वे सरकार से समर्थन वापस ले लेंगे।
मधेसियों ने दिया नेपाल सरकार को सात दिन का अल्टीमेटम

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट:यूडीएमएफ: ने मंगलवार को बालुवाटर में प्रधानमंत्री के आवास पर एक बैठक के दौरान प्रचंड को पांच सूत्री ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में मधेसी नेताओं ने स्थानीय चुनाव कार्यक्रम को वापस लेने, संसद में संविधान के संशोधित विधेयक पर चर्चा करने और सप्तरी में पुलिस गोलीबारी की जांच कराने की मांग की।

साथ ही उन्होंने गोलीबारी की घटना में दोषी पाये जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी की। मधेसी नेताओं ने सरकार से कहा कि इस घटना में मारे गये लोगों को शहीद घोषित किया जाए और उनके परिजनों के लिए बकाया मुआवजे की मांग की।

बैठक के बाद यूडीएमएफ द्वारा जारी किये गये बयान के अनुसार फ्रंट ने चेतावनी दी कि अगर एक सप्ताह के भीतर उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो वे सरकार से समर्थन वापस ले लेंगे।

इस बीच सप्तरी में पुलिस गोलीबारी में मारे गये लोगों की संख्या बढ़कर चार पर पहुंच गयी है।

मधेसी फ्रंट की दो दिवसीय हड़ताल से लगातार दूसरे दिन नेपाल के दक्षिणी इलाके के 20 जिलों में जनजीवन बाधित रहा।

मधेसियों ने संविधान के लागू होने के खिलाफ छह महीने लम्बा आंदोलन चलाया था। वे और अधिक प्रतिनिधित्व और राज्य की सीमाओं का फिर से सीमांकन किये जाने की मांग को लेकर संविधान के प्रावधानों में संशोधन की मांग कर रहे हैं। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad