Advertisement

ब्रिटेन ने दिवाली पर महात्मा गांधी के सम्मान में सिक्का किया लॉन्च, ऋषि सुनक ने किया ऐलान

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता महात्मा गांधी के जीवन और विरासत को पहली बार ब्रिटिश विशेष...
ब्रिटेन ने दिवाली पर महात्मा गांधी के सम्मान में सिक्का किया लॉन्च, ऋषि सुनक ने किया ऐलान

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता महात्मा गांधी के जीवन और विरासत को पहली बार ब्रिटिश विशेष संग्राहकों के सिक्के पर याद किया जाएगा। ब्रिटेन के ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सुनक ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

इस गोल सिक्के में भारत का राष्ट्रीय फूल कमल और गांधी का एक प्रसिद्ध उद्धरण है, जिसमें कहा गया है कि "मेरा जीवन मेरा संदेश है।" दिवाली के हिंदू त्योहार को चिह्नित करने के लिए रॉयल मिंट के संग्रह का यह हिस्सा है।

यह घोषणा पहली बार है जब भारतीय स्वतंत्रता के लिए अपने अहिंसक विरोध के लिए जाने जाने वाले व्यक्ति को ब्रिटेन के आधिकारिक सिक्के पर याद किया जाएगा।

सुनक ने एक बयान में कहा, "एक हिंदू के रूप में मुझे दिवाली के दौरान इस सिक्के का अनावरण करने पर गर्व है। महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और पहली बार उनके उल्लेखनीय जीवन की स्मृति में यूके का सिक्का रखना शानदार मौका है।"

5 पाउंड का सिक्का सोने और चांदी में बनाया गया है और इसे कानूनी निविदा का दर्जा प्राप्त है, हालांकि इसे सामान्य प्रचलन के लिए नहीं बनाया गया है। यह दिवाली के अवसर पर गुरुवार से बिक्री पर होगा साथ ही 1 ग्राम (0.035 औंस) और 5 ग्राम (0.18 औंस) सोने की छड़ें और ब्रिटेन की पहली सोने की पट्टी जो धन की हिंदू देवी लक्ष्मी को दर्शाती है।

सुनक ने जीवन के सभी क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदायों के योगदान का उचित प्रतिनिधित्व करने के अभियान के हिस्से के रूप में पिछले साल एक नया "डायवर्सिटी बिल्ट ब्रिटेन" 50-पैसा सिक्का शुरू किया। ब्रिटेन के विविध इतिहास का जश्न मनाने वाले लगभग 10 मिलियन सिक्के अक्टूबर 2020 में प्रचलन में आए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad