Advertisement

नेपाल: हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति बनाई गई

नेपाल सरकार ने देश के पूर्वी क्षेत्र में स्थित एवरेस्ट पर्वत चोटी के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना की...
नेपाल: हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति बनाई गई

नेपाल सरकार ने देश के पूर्वी क्षेत्र में स्थित एवरेस्ट पर्वत चोटी के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मनांग एयर हेलीकॉप्टर 9एन-एएमवी मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें सवार मैक्सिकन परिवार के पांच सदस्यों सहित सभी छह लोगों की मौत हो गई थी। मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, जांच समिति का नेतृत्व पर्यटन, संस्कृति और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव बुद्धिसागर लामिछाने कर रहे हैं।

हेलीकॉप्टर ने सुबह 10.04 बजे सोलुखुम्बु जिले के सुरके हवाई अड्डे से काठमांडू के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन 10.13 बजे इसका 12 हजार फुट की ऊंचाई पर अचानक संपर्क टूट गया। इसके बाद यह सोलुखुम्बु जिले में लिखुपिके के लमजुरा इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

कैबिनेट सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को प्रधान मंत्री कार्यालय और सिंह दरबार में मंत्रिपरिषद की बैठक में दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया गया और इसकी जांच के लिए एक समिति बनाने का फैसला किया गया।

नेपाल में इससे पहले भी कई भयावह विमान दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। मौसम में अचानक परिवर्तन और दुर्गम चट्टानी इलाकों में स्थित हवाई पट्टियों को इसका कारण बताया जाता है।

इससे पहले मई में निजी नेपाली हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता सिमरिक एयर का एक हेलीकॉप्टर पूर्वी नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और पायलट सहित चार अन्य घायल हो गए थे।

जनवरी में भी यति एयरलाइंस का एटीआर 72 विमान पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें पांच भारतीयों सहित 72 लोग सवार थे और सभी की मौत हो गई थी।

पिछले वर्ष मई 2022 में नेपाल के मस्तंग जिले में तारा एयर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से एक भारतीय परिवार के चार सदस्यों सहित विमान में सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad