Advertisement

उत्तर कोरिया ने अपने सबसे बड़े सहयोगी चीन को धमकाया

उत्तर कोरिया ने अपने मुख्य सहयोगी और कूटनीतिक समर्थक चीन की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि चीन को उसकी रक्षा के लिए आभारी होना चाहिए। उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर चीन ने उसके संयम की परीक्षा ली तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।
उत्तर कोरिया ने अपने सबसे बड़े सहयोगी चीन को धमकाया

 

चीन और उत्तर कोरिया के दोस्ताना संबंध कोरियाई युद्ध के समय बने और चीन अपने इस निरंकुश पड़ोसी देश का मुख्य सैन्य एवं व्यापार सहयोगी है। लेकिन हाल के वर्षों में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर चीन का क्षेत्रीय संघर्ष का डर बढ़ गया है। चीन आए दिन अमेरिका और उत्तर कोरिया से तनाव बढ़ाने से बचने का आह्वान करता रहता है और फरवरी में उसने उत्तर कोरिया से कोयले के आयात को पूरे साल के लिए रद्द कर दिया था जो उत्तर कोरिया के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित करने का अहम स्रोत है।

चीन की सरकारी मीडिया ने नया परमाणु परीक्षण करने की स्थिति में उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग की थी और उत्तर कोरिया से अनुरोध किया था कि वह इस समय गलतियां करने से बचे। दूसरी ओर केसीएनए ने चीन की सरकारी मीडिया की इस टिप्पणी की निंदा की और कहा कि कोई भी चीज उत्तर कोरिया के संकल्प को नहीं हिला सकती। केसीएनए ने कहा, दक्षिण कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को खतरे में डालकर चीन के साथ दोस्ती रखने की भीख नहीं मांगेगा। परमाणु कार्यक्रम उसकी अपनी जिंदगी के समान ही कीमती है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad