Advertisement

पाकिस्तान ने कश्मीर पर बातचीत के लिए भारत को निमंत्रण भेजा

पाकिस्तान ने कश्मीर पर बातचीत के लिए भारत को निमंत्रण भेजा। हालांकि भारत ने पाकिस्तान के इस कदम को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वह भारत-पाक संबंधों के समकालीन मुद्दों पर ही बात करेगा।
पाकिस्तान ने कश्मीर पर बातचीत के लिए भारत को निमंत्रण भेजा

पाकिस्तान ने आज कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत के लिए भारत को यह कहते हुए आमंत्रित किया कि मुद्दे का हल करना दोनों देशों का अंतरराष्ट्रीय कर्तव्य है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने एक बयान में कहा कि भारतीय उच्चायुक्त गौतम बाम्बावले को बातचीत के लिए एक पत्र सौंपने की खातिर बुलाया गया था। जकरिया ने कहा, विदेश सचिव ने भारतीय उच्चायुक्त को आज अपराह्न (15 अगस्त 2016)  बुलाया और उन्हें अपने भारतीय समकक्ष को संबोधित एक पत्र सौंपकर भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद के मुख्य विषय जम्मू कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए पाकिस्तान आने का आमंत्रण दिया। दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर वाकयुद्ध की वजह से द्विपक्षीय संबंधों में आए तनाव के बीच यह आमंत्रण दिया गया।

बहरहाल भारत ने पहले ही इस कदम को खारिज कर दिया और कहा कि वह भारत-पाक संबंधों के समकालीन और प्रासंगिक मुद्दों पर ही बात करेगा। बयान के अनुसार, पत् में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्तावों के अनुरूप जम्मू-कश्मीर विवाद के हल के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के अंतरराष्ट्रीय कर्तव्य को रेखांकित किया गया है। विदेश मामलों के पाकिस्तान के सलाहकार ने पिछले हफ्ते कहा था कि इसी महीने संपन्न पाकिस्तान के दूतों के सम्मेलन में सहमति बनी थी कि पाकिस्तान भारत के साथ बातचीत करना चाहता है। कुछ दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर के मुद्दे पर संसद को संबोधित किया था और कहा था कि भारत सिर्फ पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर बातचीत का इच्छुक है तथा इस्लामाबाद के साथ जम्मू कश्मीर के बारे में बातचीत करने का सवाल ही नहीं उठता। भारत ने पाकिस्तान का यह प्रस्ताव भी वस्तुत: खारिज कर दिया था कि वह जम्मू कश्मीर पर बातचीत के लिए भारत को आमंत्रित करेगा। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad