Advertisement

पाकिस्तान: नए पीएम के चुनाव के लिए सोमवार को फिर होगी बैठक, जानें अहम बातें

पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कार्यवाही रविवार की तड़के स्थगित कर दी गई और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री...
पाकिस्तान: नए पीएम के चुनाव के लिए सोमवार को फिर होगी बैठक, जानें अहम बातें

पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कार्यवाही रविवार की तड़के स्थगित कर दी गई और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अविश्वास मत के माध्यम से पद से हटाए जाने के बाद नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए सदन 11 अप्रैल को दोपहर 2 बजे फिर से बैठक करेगा।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अयाज सादिक, जो महत्वपूर्ण सत्र की अध्यक्षता कर रहे थे, उन्होंने कहा कि नए प्रधानमंत्री के लिए नामांकन पत्र रविवार को दोपहर 2 बजे तक जमा किया जा सकता है और जांच दोपहर 3 बजे तक की जाएगी।

उन्होंने सोमवार को सुबह 11 बजे सत्र बुलाया और कहा कि तब नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा। हालांकि, बाद में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी कि सदन की बैठक दोपहर 2 बजे होगी।

ट्वीट किया गया, "नेशनल असेंबली की बैठक सोमवार, 11 अप्रैल, 2022 को दोपहर 11:00 बजे के बजाय दोपहर 2:00 बजे फिर से होगी।"

इससे पहले, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता द्वारा पद छोड़ने की घोषणा के बाद, सादिक को अध्यक्ष असद कैसर द्वारा सत्र की अध्यक्षता के लिए नामित किया गया था, क्योंकि उनके लिए जारी रखना संभव नहीं था।

सादिक ने तुरंत मतदान प्रक्रिया शुरू की।

संयुक्त विपक्ष ने 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों का समर्थन हासिल किया, जो नाटक और निचले सदन की कई स्थगन से भरे दिन में प्रधानमंत्री को हटाने के लिए आवश्यक संख्या 172 से अधिक थी।

पाकिस्तान के इतिहास में किसी भी प्रधानमंत्री को कभी भी अविश्वास प्रस्ताव के जरिए अपदस्थ नहीं किया गया। खान पहले प्रधानमंत्री हैं जिनके भाग्य का फैसला विश्वास मत के जरिए हुआ।

इसके अलावा, किसी भी पाकिस्तानी प्रधान मंत्री ने कभी भी कार्यालय में पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

69 वर्षीय खान मतदान के समय निचले सदन में मौजूद नहीं थे। उनकी पार्टी के सांसदों ने मतदान के दौरान बहिर्गमन किया। हालांकि, पीटीआई के असंतुष्ट सदस्य सदन में मौजूद रहे और सरकारी बेंचों पर बैठ गए।

खान को हटाने से सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया तेज हो गई है।

संयुक्त विपक्ष पहले ही पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को संयुक्त उम्मीदवार बना चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad